Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बालों की समस्याओं को दूर रखते हैं पपीते से बने हेयर मास्क, ऐसे करें इस्तेमाल

Hair Care Tips: पपीता (Papaya) न केवल एक स्वादिष्ट फल है, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी होतें हैं। पपीता जितना आपके पेट के लिए अच्छा है, उतना ही आपकी स्किन और बालों पर भी असरदार है। इसमें कई पोषकत्तव होतें हैं, जो हमारी पूरी हेल्थ का ख्याल रखते हैं। आपके बालों के लिए पपीता काफी लाभदायक (Papaya Benefits) है।

बालों की समस्याओं को दूर रखते हैं पपीते से बने हेयर मास्क, ऐसे करें इस्तेमाल
X

Hair Care Tips: पपीता (Papaya) न केवल एक स्वादिष्ट फल है, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी होतें हैं। पपीता जितना आपके पेट के लिए अच्छा है, उतना ही आपकी स्किन और बालों पर भी असरदार है। इसमें कई पोषकत्तव होतें हैं, जो हमारी पूरी हेल्थ का ख्याल रखते हैं। आपके बालों के लिए पपीता काफी लाभदायक (Papaya Benefits) है। यह बालों की कंडीशनिंग करने के साथ उन्हें पतला होनें से भी रोकता है। इस फल में मौजूद विटामिन ए आपके बालों का खास ख्याल रखता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको पपीते से बने हेयर मास्क के बारें में बताएंगे...

पपीता हेयर मास्क (Papaya Hair Mask)

अगर आप अपने बालों के लिए कुछ आसान सा खोज रहें हैं तो पपीता आपके लिए बेस्ट है। बस एक कप या दो पपीते के क्यूब्स को ब्लेंड करें, उन्हें छान लें और अपने स्कैल्प और बालों की लंबाई पर लगाएं। इसे 30 से 45 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से धो लें। अगर आप घर से बाहर नहीं जा रहे हैं तो माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें या शैम्पू बिल्कुल न करें। बालों में थोड़ा सा तेल लगाएं और अगले दिन अपने बालों को शैम्पू से धो लें। ये मास्क आपके बालों को कंडीशन करेगा।

पपीता-केला-दही हेयर मास्क (Papaya banana curd hair)

केला और दही दोनों ही बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर हैं। वे आपके बालों की नेचुरल इलास्टिसिटी में सुधार करते हुए आपके क्यूटिकल्स की मरम्मत और मजबूती प्रदान करते हैं। इन तीनों का कॉम्बिनेशन आपके स्प्लिट एंड को काफी हद तक खत्म करता है। इस मास्क को बनाने के लिए 1 कटोरी पपीते में 1 केला और 2 टेबल स्पून दही मिलाएं और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाए। इसे 45 मिनट के लिए छोड़ दें और माइल्ड शैम्पू से धो लें। इसमें थोड़ा सा बादाम का तेल मिलाकर इसके फायदे बढ़ाएं।

पपीता- दही हेयर मास्क (Papaya Curd Hair Mask)

डैंड्रफ को दूर करने के लिए लगभग सभी होममेड हेयर मास्क में दही मिलाया जाता है। यह प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें एंटीबैक्टीरियल+ एंटिफंगल गुण होते हैं जो रूसी और खुजली वाली स्कैल्प जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। इस डैंड्रफ-किलर मास्क को बनाने के लिए पपीते के गूदे में 2 टेबल स्पून दही मिलाकरस्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। माइल्ड शैम्पू से धो लें।

पपीता- नींबू हेयर मास्क (Papaya Lemon Hair Mask)

दही की तरह, डैंड्रफ भगाने के लिए नींबू का रस काफी असरदार है। नींबू स्कैल्प के पीएच को संतुलित करता है, स्कैल्प बिल्डअप को साफ करता है और बालों के रोम को मजबूत करता है। लाभ पाने के लिए एक कटोरी पपीते के गूदे में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाएं और इसे 30 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

और पढ़ें
Next Story