Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रक्षाबंधन पर शहनाज हुसैन ने बताया राज, बहनें ऐसे लाएं चेहरे पर चमक

चेहरे की चमक हमारी सुंदरता को और भी बढ़ा देती है। आप भी चेहरे पर रौनक लाने के लिए तरह-तरह की कोशिश करती हैं। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों से आसानी से चेहरे पर निखार आ सकता है। फेस्टिव सीजन में आप इन नुस्खों को अपनाकर पा सकती हैं चेहरे पर मनचाहा ग्लो।

रक्षाबंधन पर शहनाज हुसैन ने बताया राज, बहनें ऐसे लाएं चेहरे पर चमक
X
रक्षा बंधन के लिए शहनाज ने दिए टिप्स (फाइल फोटो)

मानसून के साथ ही त्योहारों का मौसम भी शुरू हो गया है। हरियाली तीज के बाद रक्षाबंधन आने वाला है। त्योहार में महिलाएं साज-श्रंगार भी करती हैं। लेकिन उनका मेकअप, ड्रेसअप लुक तब ही अच्छा लगता है, जब चेहरे पर ग्लो हो। इसके लिए स्किन की केयर जरूरी है। आप भी अगर कुछ घरेलू नुस्खों की मदद लेंगी तो त्योहार में दमकती नजर आएंगी। इसके अलावा आम दिनों में भी आपके चेहरे की चमक बरकरार रहेगी।

डिफरेंट फेस मास्क

- केला, सेब, पपीता और संतरे को मिलाकर मिश्रण बना लें, इसको आधे घंटे तक चेहरे पर लगाकर रखें। फिर चेहरे को ताजे ठंडे पानी से धो डालिए। यह त्वचा को ठंडक देता है, डेड सेल्स को साफ करता है। साथ ही त्वचा पर काले दाग-धब्बों को भी दूर करता है।

- खीरे के जूस में दो चम्मच पावडर दूध और अंडे का सफेद भाग मिलाकर मिश्रण बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर आधा घंटा तक लगाकर रखें, बाद में ताजे और साफ पानी से धो डालिए।

तरबूज का जूस

तरबूज का जूस त्वचा की रंगत निखारने में और ताजगी लाने में अहम रोल निभाता है। तरबूज के जूस से त्वचा के रूखेपन को भी रोका जा सकता है। यह त्वचा को कोमल बनाता है। तरबूज के जूस को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद ताजे और साफ पानी से धो डालिए।

इन्हें भी आजमाएं

- अगर आपकी त्वचा तैलीय यानी ऑयली है तो एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधा घंटे के बाद चेहरे को साफ पानी से धो डालिए।

- फेस मास्क लगाने के बाद दो कॉटनवूल पैड को गुलाब जल में भिगोएं और इन्हें आई पैड की तरह यूज कीजिए। कॉटन वूल पैड से गुलाब जल को निचोड़कर इसे बंद पलकों पर रखकर लेट जाएं, आराम करें।

- टी-बैग को गुनगुने पानी में भीगोकर पानी को निचोड़ लें और बाद में इन्हें आई-पैड की तरह यूज करें।

Also Read: कहीं आप तो सुंदर दिखने के चक्कर में नहीं करती ये गलतियां

बालों की केयर

खुरदरे, उलझे और घुंघराले बालों को मुलायम, चमकदार बनाने के लिए क्रीमी हेयर कंडीशनर में साफ पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में डाल दें। इस मिश्रण को बालों पर छिड़काने के बाद बालों को कंघी कर लें, जिससे यह बालों में पूरी तरह फैल जाए। एक घंटे बाद बालों को ताजे और साफ पानी से धो डालिए।

Next Story
Top