Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Diwali 2019 Rangoli Designs : दिवाली रंगोली डिजाइन यूट्यूब ट्रेंडिंग वीडियो से सीखें दिवाली की रंगोली बनाना

Diwali 2019 Rangoli Designs/ दिवाली 2019 रंगोली डिजाइन : भारत में त्योहारों पर कई चीजों का पालन शुभ संकेत के रूप में किया जाता है जैसे कि दीपावली में दीये जलाना, घर में तुलसी का पेड़ लगाना आदि। उनमें से एक रंगोली बनाना भी है। आज हम आपको 10 तरह की रंगोली बनाना बता रहे हैं जिन्हें पूरे भारत में बनाया जाता है।

Diwali 2019 Rangoli Designs : इस दिवाली बनाएं 10 तरह की  खूबसूरत रंगोली
X
दिवाली रंगोली डिजाइन

Diwali 2019 Rangoli Designs/ दिवाली 2019 रंगोली डिजाइन : दीपावली, विवाह, पूजा और कई तरह के हिंदु त्योहारों पर मेहमानों के स्वागत के लिए आंगन में रंगोली बनाई जाती है। रंगोली बनाना घर और परिवार के लिए शुभ और भाग्यशाली माना जाता है। रंगोली देश भर में अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नाम से लोकप्रिय है जैसे तमिलनाडु में कोल्लम, बंगाल में अल्पना, बिहार और मध्य प्रदेश में चौक पूजन। दिवाली के अवसर पर आज हम आपको 10 तरह की रंगोली बनाना बता रहें हैं जिन्हें आप अपने घर में दिवाली पर ट्राई कर सकते हैं।

दिवाली चौक रंगोली डिजाइन (Diwali Chowk Rangoli Designs)


चौक पूर्ण भारत में रंगोली का सबसे पुराना रूप है, जिसे आज भी घर की बुजुर्ग महिलाएं मेहमानों के स्वागत के लिए और हवन या पूजा अनुष्ठानों जैसे कि गंगौर, छठ पूजा, शयनारायण कथा आदि के अवसर पर बनाती हैं। चौका बनाने के लिए गेहूं, सिंदूर ,हल्दी और आटे का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बहुत ही शुभ माना जाता है और यह भी कहा जाता है कि यह भगवान और देवी-देवताओं को प्रसन्न करता है।

बिंदीदार रंगोली डिजाइन (Dotted Rangoli Designs)


बिंदीदार रंगोली का मतलब है विभिन्न रेखाओं जैसे वर्ग, गोलाकार, तारे में समान रेखाओं और समान संख्याओं में डॉट्स बनाकर बनाया जाता है और बाद में इसे सुंदर रंगों से भर जाता है बिंदीदार रंगोली पारंपरिक रूप से दक्षिण भारत में बनाई जाती है।

फ्री हैंड रंगोली डिजाइन (Free Hand Rangoli Designs)


यह रंगोली के सबसे फेमस और कॉमन रूपों में से एक है जो हर घर में हर अवसर पर रेत के विभिन्न रंगों की मदद से देखा जा सकता है। इसे 'ग्रीन फॉर्म ऑफ रंगोली' भी कहा जाता है।

फूलों की रंगोली डिजाइन (Flower Petals Rangoli Designs)


आजकल लोग फूलों की रंगोली बनाना ज्यादा पसंद करते हैं, फूलों की रंगोली बनाने के लिए सभी तरह के फूलों की खूबसूरत पंखुड़ियों व पत्तों का उपयोग किया जाता है। फूलों की रंगोली बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक लगती हैं। साथ ही इसमें गुलाब, गेंदा और कमल जैसे फूलों की खूबसूरत खुशबू होती है। केरल में इस रंगोली को ओणम पुकलम कहा जाता है।

अल्पना रंगोली डिजाइन (Alpana Rangoli Designs)


अल्पना रंगोली का सबसे शुभ प्रकार है जिसे चावल के पेस्ट द्वारा बनाया जाता है। इस रंगोली की खासियत यह है कि यह केवल तीन अंगुलियों की मदद से बनाई जाती है, यह अधिकतर बंगाली लोगों द्वारा दुर्गा पूजा और दीपावली के अवसर पर देवी लक्ष्मी के स्वागत के लिए बनाई जाती है।

वुडन रंगोली डिजाइन (Wooden Rangoli Designs)


रंगोली का यह पैटर्न फूल, पक्षियों ,पत्ते आदि जैसी चीजों के सांचे (Frame)के साथ आता है, जिन्हें दीवार या फर्श पर सेट किया जा सकता है।

फ्लोटिंग रंगोली डिजाइन (Floating Rangoli Designs)


फ्लोटिंग फोर्म्म रंगोली का सबसे मॉडर्न स्वरूप है। जिसमें दीये, फूल, मोमबत्तियां पानी पर तैरती हैं। फ्लोटिंग रंगोली में वाटर कलर का भी उपयोग किया जाता है जो दिखने में बेहद सुंदर लगती है।

स्टीकर रंगोली डिजाइन (Sticker Rangoli Designs)


स्टीकर रंगोली, रंगोली का सबसे नया स्वरूप है। स्टीकर रंगोली का इस्तेमाल समय की बचत करने के लिए किया जाता है क्योंकि स्टीकर रंगोली मार्किट में खूबसूरत डिजाइन में तैयार मिलती हैं जिन्हें बस खरीद कर फर्श पर चिपकाना होता हैं।

संस्कार रंगोली डिजाइन (Sanskar Rangoli Designs)


यह अपने डिजाइन और पैटर्न के कारण संस्कार रंगोली के रूप में जानी जाती है, जिसमें कई सर्कल हैं और प्रत्येक सर्कल हमारे जीवन के विभिन्न संस्कारों को दर्शाते हैं।

अनाज रंगोली डिजाइन (Grain Rangoli Designs)


अनाज रंगोली में कई तरह के अनाजों का इस्तेमाल किया जाता है। अनाज रंगोली बनाने के लिए दाल, चावल, आटा, तिलहन, हल्दी, कुमकुम आदि का यूज कर खूबसूरत डिजाइन तैयार किया जाता जो दिखने में बेहद शानदार लगती हैं। इसे इको फ्रेंडली रंगोली भी कहा जाता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story