Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डिसाइड करें फाइनेंशियल गोल्स लाइफ बनेगी सेफ-ईजी

कोरोना की वजह से पिछले साल बहुत सारे लोगों को फाइनेंशियल प्रॉब्लम फेस करनी पड़ी। लेकिन नए साल में और आने वाली लाइफ में ऐसा न हो, इसके लिए कुछ फाइनेंशियल गोल्स को डिसाइड कर उन पर अमल करना शुरू कर दें।

सीएम के आदेश के बाद भी नहीं जारी हुआ वेतन, वित्त विभाग ने हायर एजुकेशन को बताया जिम्मेदार
X

साल 2020 में कोरोना महामारी ने सेहत के साथ-साथ फाइनेंशियल फ्रंट पर भी कई सबक दिए। दरअसल, महामारी के इस दौर में कई लोगों की नौकरी गईं, सैलरी कट करके मिली। ऐसे में फाइनेंशियल प्रॉब्लम भी लोगों को फेस करनी पड़ी। लेकिन इस सिचुएशन में लोगों को बहुत सोच-समझकर खर्च करने और बचत करने की अहमियत भी समझ में आई है। आगे भी हमें इन बातों को याद रखना होगा। नए साल में हम फाइनेंशियल फ्रंट पर स्ट्रॉन्ग रहें, इसके लिए कुछ बातों को फॉलो करना जरूरी है।

गैरजरूरी चीजों में खर्च न करें

जिंदगी हमेशा से ही अनिश्चित रही है, लेकिन कोरोना महामारी ने इस अनिश्चितता को और भी बढ़ा दिया। ऐसे में आपको नए साल में अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग में एक टर्म इंश्योरेंस प्लान की जगह जरूर रखनी चाहिए। इसके लिए आपको पैसों की बचत करनी होगी। नए साल के बजट में आपको ट्रैवलिंग, आउटिंग, रेस्टोरेंट जाने, ब्रांडेड ड्रेसेस, एसेसरीज, एंटरटेनमेंट के खर्चों में कटौती करनी चाहिए, तभी आपके पास स्पेयर पैसा बचेगा, जिसे आप इंश्योरेंस प्लान मंच इंवेस्ट कर सकती हैं।

साइड इनकम का प्लान

कोरोना के इस दौर में जॉब सेक्टर पर बड़ा संकट आया है। किसी की जॉब गई तो किसी को सैलरी कट का सामना करना पड़ा। लोगों का बिजनेस भी डिस्टर्ब हुआ है। इस वजह से गृहिणियों के लिए भी घर चलाना और मुश्किल हो गया है। ऐसे में इनकम के एक सोर्स पर डिपेंड होना ठीक नहीं है। महिलाओं को अपने टैलेंट, स्किल के मुताबिक कोई साइड इनकम का प्लान जरूर रखना चाहिए। यह ऑनलाइन ट्यूशन, सीजनल वर्क, गिफ्ट रैपिंग, कुकरी क्लॉस जैसा कोई भी काम हो सकता है।

लिक्विड मनी का इंतजाम

आज की तारीख में आपके पास हमेशा एक अच्छी खासी रकम हाथ में होनी जरूरी है। इलाज के लिए या मुश्किल समय में घर खर्च चलाने के लिए यह बेहद जरूरी है। इसलिए पैसों को सहेज कर रखें। साथ ही अपने एसेट्स की समीक्षा करें, इस बात पर नजर रखें कि जरूरत पड़ने पर आप जरूरत मुताबिक कैश का इंतजाम कैसे कर सकती हैं। इस बारे में परिवार से अच्छे से डिस्कस कर लें।

हेल्थ इंश्योरेंस भी जरूरी

आज इलाज कितना महंगा हो चुका है, यह किसी से छिपा नहीं है। इसलिए समझदारी इसी में है कि एक अच्छी और भरोसेमंद कंपनी से अपना हेल्थ इंश्योरेंस जरूर करवाएं। इसमें कोविड-19 के अलावा दूसरी बड़ी बीमारियों का इलाज भी शामिल हो।

इन पर करें खर्च

कोरोना काल में हर कोई हेल्दी लाइफस्टाइल, स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी की अहमियत अच्छी तरह समझ चुका है। इसलिए आपको अपनी इनकम का एक हिस्सा हेल्थ इक्विपमेंट्स पर खर्च करना चाहिए। घर में ब्लड प्रेशर नापने की मशीन, ब्लड शुगर नापने की मशीन, ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर जरूर रखना चाहिए। जब तक बहुत जरूरी ना हो क्लीनिक में जाने से बचने के लिए ये चीजें जरूरी हैं। साथ ही फल, हरी सब्जियों और च्यवनप्राश जैसे हेल्दी फूड्स आइटम पर पैसे खर्च करने चाहिए।

Next Story