Top

डैंड्रफ ट्रीटमेंट: डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए घर पर अपनाएं ये अचूक उपाय

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 13 2018 7:02PM IST
डैंड्रफ ट्रीटमेंट: डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए घर पर अपनाएं ये अचूक उपाय

Dandruff Treatment at Home

डैंड्रफ एक आम समस्या है। ज्यादातर लोगों को डैंड्रफ की समस्या से रूबरू होना पड़ता है। बालों की त्वचा रूखी हो जाने के कारण डेड सेल्स बालों के बीच में जमने लगते हैं, जिन्हें डैंड्रफ कहते हैं।

डैंड्रफ के कारण सिर में खुजली, जलन और बालों का झड़ना जैसी तमाम समस्याएं होती हैं। डैंड्रफ के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और ज्यादा गिरने लगते हैं। अगर आप डैंड्रफ से छुटकारा पाने चाहते हैं, तो ये उपाय आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं। जानिए क्या हैं उपाय...

नींबू का रस

डैंड्रफ के लिए नींबू का रस फायदेमंद होता है, लेकिन इसे गलत तरीके से इस्तेमाल करने से बाल रूखे हो सकते हैं। डैंड्रफ दूर करने के  लिए सरसों के तेल या कोकोनट ऑयल (नारियल तेल) में एक नींबू के रस को मिलाएं और तेल से स्कैल्प की हल्की हाथ से मसाज करें। मसाज करने के बाद थोड़ी देर के लिए छोड़ दे। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें और हफ्ते में दो बार ऐसा करने से डैंड्रफ दूर हो जाता है।

टी-ट्री ऑयल 

टी-ट्री ऑयल एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए शैंपू में इस ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और सिर धोएं। चार-पांच बार इस तरह सिर धोने पर यानी टी-ट्री ऑयल के इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: घर पर ऐसे करें हेयर स्पा, आएगा पार्लर जैसा लुक

दही 

डैंड्रफ के लिए दही का भी इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। डैंड्रफ दूर होने के साथ-साथ बालों को पोषण भी मिलता है। डैंड्रफ दूर करने के लिए एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्कैल्प पर लगाने से कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा।

नीम और तुलसी

डैंड्रफ दूर करने के लिए नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें। उबालते हुए जब बर्तन में आधा पानी बचे तो इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इस पानी से बालों को धोने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में सेब का सिरका मिलाएं। इसके बाद तैयार मिश्रण को शैंपू की तरह इस्तेमाल करने से डैंड्रफ दूर हो जाता है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
mansoon
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo