logo
Breaking

खुशखबरी: अब पुरुषों के लिए भी कंट्रासेप्टिव पिल, नहीं होगी अनचाही प्रग्नेंसी

सेक्स के दौरान अचनाहे गर्भ से बचने के लिए न अब महिलाओं को कंट्रासेप्टिव दवाएं लेने की जरूरत नहीं है।

खुशखबरी: अब पुरुषों के लिए भी कंट्रासेप्टिव पिल, नहीं होगी अनचाही प्रग्नेंसी
नई दिल्ली. कभी-कभी सेक्स के दौरान अक्सर जल्दबाजी में उतेजित पुरूष कंडोम का इस्तेमाल नहीं कर पाते, जिसका नतीजा ये होता है कि उनकी पार्टनर को अनचाह गर्भ ठहर जाता है। जिससे बचने के लिए उनको गर्भ गिराने के कई तरह के उपाए करने पड़ते हैं, जिसमें से कुछ उपाए जैसे एबॉर्शन आदि काफी कष्टकारी भी होते हैं। अक्सर सेक्स के दौरान गर्भ से बचने के महिलाएं ही कंट्रासेप्टिव दवाएं लेती हैं। या फिर पुरूष कंडोम का इस्तेमाल करते हैं।
लेकिन अब पुरूष अपने पार्टनर के साथ सेक्स की पूरा मजा ले सकते हैं,क्यों कि अब गर्भ धारण से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल नहीं करना होगा और न ही महिलाओं को गर्भ से बचने के कोई दवा लेनी होगी। क्योंकि अब पुरूषों के लिए के लिए भी कंट्रासेप्टिव पिल तैयार की जा चुकी है जो उनके पौरूष को बिल्कुल प्रभावित नहीं करेगी।
सेक्स के दौरान अचनाहे गर्भ से बचने के लिए न अब महिलाओं को कंट्रासेप्टिव दवाएं लेने की जरूरत है और न ही पुरूषों के लिए कंडोम ही एकमात्र विकल्प है क्योंकि अब पुरूषों के लिए भी कंट्रासेप्टिव पिल तैयार की जा चुकी है जो उनके पौरूष को बिल्कुल प्रभावित नहीं करेगी।
आस्ट्रेलिया की मोनाश यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने परिवार नियोजन के लिए पुरूषों की कंट्रासेप्टिव पिल को तैयार किया है। इस मामले के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. सैबटीनो वेंचुरा के मुताबिक , इस पिल के सेवन से इजैकुलेशन की प्रक्रिया के दौरान शरीर में दो प्रोटीन ब्लॉक हो जाते हैं जिससे वीर्य अस्थायी तौर पर रूक जाता है। और इससे शरीर में कोई हार्मोनल बदलाव भी नहीं होता है। साथ ही, इसका कोई साइड एफेक्ट भी नहीं होता है।
नीचे की स्‍लाइड्स में पढ़िए, कैसे करता है ये काम -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

Share it
Top