Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अपने बच्चे को स्मार्टफोन से रखें दूर, नहीं तो देर से सीखेंगे बोलना

स्मार्टफोन और टेबलेट की आदत से बच्चों में बोलने की क्षमता का विकास देरी हो सकता है।

अपने बच्चे को स्मार्टफोन से रखें दूर, नहीं तो देर से सीखेंगे बोलना
X

अपने बच्चों को स्मार्टफोन और टेबलेट खेलने के लिए देने वाले अभिभावक सतर्क हो जाएं। स्मार्टफोन और टेबलेट की आदत से बच्चों में बोलने की क्षमता का विकास देरी हो सकता है। एक शोध में यह दावा किया गया है। यह शोध छह महीने से दो साल के 894 बच्चों पर 2011 से 2015 के बीच में कनाडा में किया गया।

18 महीने तक इन बच्चों का परीक्षण किया गया तो उनके माता-पिता के हवाले से पता चला कि 20 प्रतिशत बच्चे रोज 28 मिनट तक स्मार्टफोन या टेबलेट का इस्तेमाल करते हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक इतनी देर तक स्क्रीन पर नजर टिकाए रखने के कारण बच्चे देरी से बोलना सीखते हैं। यदि वह स्मार्टफोन या टेबलेट रोज 30 मिनट तक देखते हैं तो उनकी बोलने की क्षमता में देरी 49 प्रतिशत कम होने का अंदेशा रहता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि इन गेजेट्स का हालांकि सामाजिक मेलजोल, देहभाषा से कोई स्पष्ट संबंध नहीं है। कनाडा के सिक चिल्ड्रन अस्पताल की वैज्ञानिक ने बताया कि नई बालरोग गाइडलाइन में छोटे बच्चों के लिए टेबलेट और स्मार्ट फोन के उपयोग को सीमित करने का सुझाव दिया गया है। आजकल छोटे बच्चों का स्मार्टफोन उपयोग करना आम है। स्मार्टफोन के उपयोग से बच्चों में देरी से बोलना सीखने को लेकर इस तरह का यह पहला शोध है।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स भी करता है पुष्टि

शोध का नतीजा अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स द्वारा सिफारिश की गई नीतियों की भी पुष्टि करता है। इसके तहत यह कहा गया है कि 18 साल से कम उम्र के बच्चों में किसी भी तरह के स्क्रीन वाले माध्यम के उपयोग को हतोत्साहित करना चाहिए।

अभी और शोध जरूरी

अभी इस बारे में और शोध करना जरूरी है कि बच्चे स्क्रीन पर क्या गतिविधियां करते हैं और किस प्रकार से उससे खेलते है। तभी स्क्रीन के उपयोग और उनका देरी से बोलना सीखने का सहसंबंध का कोई तंत्र खोजा जा सकता है।

बच्चा और उनके माता-पिता स्क्रीन के साथ कितना समय बिताते हैं और इसका उन पर क्या प्रभाव पड़ता है, आदि बातों को गहराई से समझने से बाल अवस्था में उनके बोलने या दीर्घावधिक संचार पर पड़े असर को समझा जा सकेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story