Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय : Free में पाएं दाग-धब्बों से छुटकारा

बदलते मौसम और बढ़ते प्रदूषण की वजह से लड़की हो या लड़के सभी अपने चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों और मुंहासों से अक्सर परेशान रहते हैं। जिसकी वजह से उनकी पर्सनेलिटी और खूबसूरती में फीकी पड़ जाती है। ऐसे में आमतौर पर लोग महंगे फेसवॉश और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ ही पार्लर में फेशियल करवाने पर बहुत सारे रूपये खर्च कर देते हैं। लेकिन अगर अपनी खान-पान की आदतों के साथ कुछ आसान तरीकों को अपनाएं, तो कुछ ही दिनों में चेहरे के दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय : Free में पाएं दाग-धब्बों से छुटकारा
बदलते मौसम और बढ़ते प्रदूषण की वजह से लड़की हो या लड़के सभी अपने चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों और मुंहासों से अक्सर परेशान रहते हैं। जिसकी वजह से उनकी पर्सनेलिटी और खूबसूरती में फीकी पड़ जाती है। ऐसे में आमतौर पर लोग महंगे फेसवॉश और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ ही पार्लर में फेशियल करवाने पर बहुत सारे रूपये खर्च कर देते हैं। लेकिन अगर अपनी खान-पान की आदतों के साथ कुछ आसान तरीकों को अपनाएं, तो कुछ ही दिनों में चेहरे के दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के घरेलू उपाय बता रहे हैं।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय :

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय 1

टमाटर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आपको टमाटर के रस को निकालकर चेहरे पर लगाना होगा या टमाटर के टुकड़े को चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए लगाएं और कुछ देर सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय 2

एलोवेरा, चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में सबसे उपयोगी है। अगर आप भी चेहरे के दाग-धब्बों को हटाना चाहती हैं, तो एलोवेरा के पल्प यानि गूदे को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर सूखने दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय 3

आपने नीम के पत्तों के फायदे के बारे में जरूर सुना होगा। अगर आप नीम के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाती हैं या नए नीम के पत्तों का सेवन
लगातार 10-15 दिनों तक सेवन करती हैं, तो इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बों तो साफ होगें ही, साथ ही आपका रक्त शुद्ध होगा। जिससे दुबारा दाग-धब्बे चेहरे पर आसानी से नहीं आएगें।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय 4

विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर संतरा भी चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में बेहद उपयोगी होता है। संतरे के छिलकों को सूखाकर पीस लें, फिर पीसे हुए संतरे के छिलकों में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं, सूखने के बाद चेहरे को हल्के हाथ से मसाज करते हुए साफ करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय 5

सर्दियों में आने वाली गाजर-मूली अक्सर सेहत के लिए बेहद उपयोगी मानी जाती है, लेकिन गाजर-मूली में मौजूद तत्व आपके चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में भी मदद करते हैं। इसके लिए आपको गाजर-मूली के टुकड़ों को दाग-धब्बों की जगह पर हल्के हाथ से रगड़ें और 5-10 मिनट के लिए ऐसा ही रहने दें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
Share it
Top