Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आपको दिल का मरीज बना सकती हैं ये आदतें, समय रहते बदल लें वरना आ जाएगा हार्ट अटैक!

हमारा दिल (Heart) हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। इसका ध्यान हमें सबसे ज्यादा रखना पड़ता है। आपकी कुछ ऐसे आदतें होती है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा बढ़ सकता है।

आपको दिल का मरीज बना सकती हैं ये आदतें, समय रहते बदल लें वरना आ जाएगा हार्ट अटैक!
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

दिल (Heart) हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। इसका ध्यान हमें सबसे ज्यादा रखना पड़ता है। आपकी कुछ ऐसे आदतें होती है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए आपको अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है।

1- फिजिकली एक्टिव न होने की वजह से

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसे कई वजह है जिनकी वजह से कोई व्यक्ति नियमित रूप से उतना एक्टिव नहीं रहता। जितना उसे चाहिए। आपको अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप एक्सरसाइज करनी चाहिए। अगर आप रोजाना मात्र बीस मिनट तक वॉक करते हैं तो यह आपकी हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा होता है।

2- धूम्रपान (Smoking)

धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक होता है। लोगों को जागरूक करने के लिए 'स्मोकिंग किल्स' टैगलाइन के साथ कई विज्ञापन भी दिखाई जाते हैं। मगर इसके बाद भी लोग धूम्रपान करते हैं। इससे आपके फेफड़ों के साथ हार्ट पर भी असर पड़ता है। रिपोर्ट्स की मानें तो खराब हृदय स्वास्थ्य के कारण होने वाली एक तिहाई मौतों के लिए जिम्मेदार है।

3- तनाव (Stress)

बदलती लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों तनाव ज्यादा बढ़ गया है। तनाव का असर दिल पर भी पड़ता है। यह हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकता है, जो धमनियों को नुकसान भी पहुंचा सकता है और दिल के दौरे के खतरे को कई गुना बढ़ा सकता है। तनाव से निपटने के लिए लोग शराब पीते हैं, धूम्रपान करते हैं और ज्यादा खाना खाते हैं। ये सभी चीजें आपके दिल को और ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। इसलिए आपको तनाव से बचने के लिए अपने पसंदीदा काम करना चाहिए या आप कोई गेम और एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

4- जंक फूड्स (Junk Foods)

आज कल लोग हेल्दी फूड्स की बजाय जंक फूड्स खाना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आपको भी ज्यादा जंक फूड्स खाने की आदत है तो इसका असर आपके दिल पर पड़ सकता है।

5-शराब (Alcohol)

शराब उन प्रमुख कारणों में से एक है, जो लोगों में दिल के दौरे का कारण बनते हैं। यह शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को ट्रिगर करता है। इसलिए आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

Next Story