Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इन तरीकों को अपनाकर दूर करें डैंड्रफ की समस्या, जल्द दिखेगा असर

बालों में डैंड्रफ न केवल आपके स्टाइल को खराब करता है, बल्क‍ि आपके बालों को कमजोर भी करता है बहुत जरूरी है कि इससे जल्द-जल्द से निजात पाया जाए।

इन तरीकों को अपनाकर दूर करें डैंड्रफ की समस्या, जल्द दिखेगा असर

डैंड्रफ ट्रीटमेंट (Dandruff Treatment)

बालों में डैंड्रफ न केवल आपके स्टाइल को खराब करता है, बल्क‍ि आपके बालों को कमजोर भी करता है बहुत जरूरी है कि इससे जल्द-जल्द से निजात पाया जाए। इसके लिए बाजार में तो बहुत से स्कैल्प वॉश उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपाय करके भी इन्हें पूरी तरफ से दूर किया जा सकता हैं।

खूबसूरत बालों की इच्छा तो हर किसी की होती है लेकिन सर्दियों में अगर ध्यान न दिया जाए तो आपके बालों को नजर लग सकती है डैंड्रफ की। सही समय पर अगर डैंड्रफ से बालों को न बचाया जाए तो ये आपके बालों के लिए बेहद खतरनाक भी साबित हो सकती हैं।

योगर्ट

योगर्ट भी डैंड्रफ को दूर करने में मददगार है। योगर्ट में दो चम्मच काली मिर्च मिलाएं और जहां डैंड्रफ बहुत ज्यादा हैं वहां लगाएं फिर एक घंटे बाद अपने बालों को धो लें।

शैम्पू

डैंड्रफ दूर करने के लिए एक अच्छे एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। शैंपू खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसमें सिलेनियम सल्फाइड, सैलिसिलिक एसिड, जरूर हो।

इसे भी पढ़े: फिट रहने के लिए कारगर साबित होंगे ये तरीके, जल्द दिखेगा असर

नींबू

नींबू और नारियल के तेल के मसाज से डैंड्रफ कम होता है। बराबर मात्रा में दोनों को मिलाकर मसाज करें और फिर शैंपू कर लें। इसे हफ्ते में तीन बार करें।

मूंगदाल पाउडर

दो चम्मच मूंगदाल पाउडर, चार चम्मच दही और एक चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाएं। इसे डैंड्रफ वाली जगह पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर शैंपू कर लें।

दही

दही डैंड्रफ को दूर करने में सबसे ज्यादा मददगार है। दही को अच्छे से स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लें।

Next Story
Top