Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Jim Sarbh Interview: बॉलीवुड के खलील ने रिलीज से पहले ही ''स्मोक'' की कहानी बताई

दो साल पहले फिल्म ‘नीरजा’ में आतंकवादी खलील का किरदार निभाकर रातों-रात चर्चा में आए थे जिम सर्भ। इसके बाद से वह बॉलीवुड में धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं।

Jim Sarbh Interview: बॉलीवुड के खलील ने रिलीज से पहले ही

दो साल पहले फिल्म ‘नीरजा’ में आतंकवादी खलील का किरदार निभाकर रातों-रात चर्चा में आए थे जिम सर्भ। इसके बाद से वह बॉलीवुड में धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं।

जिम अब तक ‘ए डेथ इन द गंज’, ‘संजू’ जैसी फिल्मों में अलग-अलग तरह के किरदार निभा चुके हैं। इन दिनों वह इरोज इंटरनेशनल की ग्यारह एपिसोड वाली वेब सीरीज ‘स्मोक’ में नजर आ रहे हैं।

फिल्म ‘नीरजा’ के बाद आपको काफी शोहरत मिली। लेकिन उस हिसाब से आपका करियर आगे नहीं बढ़ा?

मैंने कभी इस पर सोचा नहीं। मेरी सोच यह रही है कि जो मुझे मिलना है, वह मिलेगा। मेरे हिस्से का काम कोई और नहीं ले सकता है। मैं खुशकिस्मत हूं कि उसके बाद मुझे दिग्गज फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली ने फिल्म ‘पद्मावत’ और राज कुमार हिरानी ने ‘संजू’ में अभिनय करने का मौका दिया।

दोनों ही फिल्मों में मेरे काम को सराहा गया। मैंने बांग्ला फिल्मकार आदित्य विक्रम सेनगुप्ता की बांग्ला फिल्म ‘जोनाकी’ भी की। इसमें मुझे बांग्ला की फेमस एक्ट्रेस लोलिता चटर्जी के साथ एक्टिंग करने का मौका मिला। यह फिल्म दो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जा चुकी है। फिलहाल मैं वेब सीरीज ‘स्मोक’ को लेकर एक्साइटेड हूं।

वेब सीरीज ‘स्मोक’ के बारे में कुछ बताएं। इसमें आपका रोल क्या है?

इरोज इंटरनेशनल की वेब सीरीज ‘स्मोक’ गोवा के बैकड्रॉप पर एक इंट्रेस्टिंग स्टोरी है। यह वेब सीरीज गोवा में होने वाले क्राइम और ड्रग्स नेटवर्क पर है। इस सीरीज में सत्ता और लालच का खेल है।

मैंने इसमें टॉम ऑॅल्टर के ड्राइवर का किरदार निभाया है। मेरा किरदार गरीब है, लेकिन उसकी अपनी कुछ ख्वाहिशें हैं। इससे ज्यादा आपको नहीं बता सकता हूं। आपको पूरी कहानी जानने के लिए वेब सीरीज ‘स्मोक’ देखनी होगी।

इस वेब सीरीज के अलावा और क्या कर रहे हैं?

दो फिल्मों की बातचीत चल रही है। जिनमें से एक फिल्म की शूटिंग जनवरी 2019 में शुरू होगी। लेकिन अभी फिल्म के बारे में कुछ भी बता नहीं सकता। इस बीच मैंने दो बहुत बेहतरीन अंग्रेजी फिल्में की हैं। जोया अख्तर और नित्या मेहरा की वेब सीरीज ‘मेड इन हैवेन’ भी की है, जो मार्च 2019 में आएगी।

इंग्लिश फिल्मों के बारे में बताएंगे?

ब्रिटिश राइटर डायरेक्टर माइकल विंटरबॉटम की फिल्म ‘द वेडिंग गेस्ट’ की है, जिसमें मेरे साथ देव पटेल और राधिका आप्टे हैं। इस फिल्म में देव पटेल ने इंग्लैंड में रहने वाले जय का किरदार निभाया है, जो कि किडनैपर है, पाकिस्तान जाकर एक मुस्लिम महिला समीरा का अपहरण करता है।

फिर वह पाकिस्तान से भारत आता है। समीरा का किरदार राधिका आप्टे ने निभाया है। मैंने समीरा के ब्वॉयफ्रेंड दीपेश का किरदार निभाया है, यह रोड ट्रिप वाली फिल्म है। हाल ही में यह फिल्म ‘टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ में दिखाई गई, जहां इसे काफी सराहा गया।

दूसरी फिल्म निर्देशक नील कुमार की ‘विनेथ-सी ऑफ लाइट्स’ है। इस फिल्म में मैंने ऑस्कर नॉमनी बरखाद अबदी के साथ एक्टिंग की है। फिल्म की शूटिंग दुबई में हुई है। फिल्म में मैंने जिम्मी का किरदार निभाया है।

यह फिल्म सड़क के किनारे लगाए जाने वाले बिलबोर्ड की रिपेयरिंग करने वाले आदमी की कहानी है। इस बिलबोर्ड में जो लाइट फिट की जाती है, वह काम जिम्मी करता है। जिम्मी गरीब इंसान है, उसके पास पैसा नहीं है।

उसकी पढ़ाई पूरी नहीं हुई। उसे इससे बेहतर कोई नौकरी नहीं मिली, इसलिए यह काम कर रहा है। लेकिन उसकी अपनी तमन्नाएं हैं। बिलबोर्ड पर प्रोडक्ट के विज्ञापन को देखकर वह सोचता है कि काश वह इस प्रोडक्ट का मालिक होता। फिर जिम्मी कैसे वहां तक पहुंचता है, यही फिल्म की कहानी है। फिल्म के पोस्ट प्रोडक्शन पर काम चल रहा है।

किसी भी फिल्म को एक्सेप्ट करते समय किस बात पर ज्यादा ध्यान देते हैं?

मैं सिर्फ अंतर आत्मा की आवाज सुनता हूं। कई बार ऐसा भी हुआ मुझे कहानी, किरदार, निर्देशक पसंद आ गए लेकिन मेरे अंदर से आवाज आई कि इस फिल्म को मत करो तो मैंने नहीं किया। इसी वजह से मुझे कई फिल्में छोड़नी पड़ीं।

आपने कई प्ले डायरेक्ट किए हैं। फिल्म डायरेक्ट करने के बारे में नहीं सोचते?

बहुत जल्द यह भी करूंगा। अभी तो अपने दोस्त के साथ मिलकर एक फिल्म की कहानी लिख रहा हूं। बहुत अच्छा सब्जेक्ट है। हो सकता है कि इसे मैं ही डायरेक्ट करूं।

तो 2019 में आप राइटर, डायरेक्टर और एक्टर के तौर पर फिल्म लेकर आएंगे?

ऐसा ना कहें। यह फिल्म बतौर राइटर-डायरेक्टर होगी। मैं जिस फिल्म का डायरेक्शन करूंगा, उसमें एक्टिंग नहीं करूंगा। मैं अपने आपको इतना सक्षम नहीं मानता कि खुद को डायरेक्ट कर लूं। मैं छोटे-छोटे कदम उठाने में यकीन करता हूं।

वेब सीरीज ‘स्मोक’ की शूटिंग गोवा में हुई है, कैसे एक्सपीरियंस रहे?

‘मुझे तैरने का बड़ा शौक है तो गोवा पहुंचकर मैंने समुद्र में खूब स्वीमिंग की। मुझे मजा आया। गोवा पहुंचने के बाद, शूटिंग के अपने काम को निपटाने के बाद मैं सब भूल गया, बस सी-बीच पर पड़ा रहा और समुद्र में तैरता रहा। मैंने वहां उगते सूरज और डूबते सूरज को देखा। सही मायनों में मैंने इस वेब सीरीज की शूटिंग करते हुए गोवा में खूब एंज्वॉय किया।’

Next Story
Top