Logo
election banner
PM Modi Ayodhya Visit: अयोध्या में पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा। लोकसभा चुनाव 1 जून तक सात चरणों में हो रहे हैं और सभी सीटों पर वोटों की गिनती 4 जून को होनी है। उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं। पहले दो चरणों में यूपी की 16 सीटों पर मतदान पूरा हो चुका है। 

PM Modi Ayodhya Visit: लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज की वोटिंग दो दिन बाद 7 मई को है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार, 5 मई को अयोध्या जाएंगे। अयोध्या में वह सबसे पहले भगवान रामलला के दर्शन करेंगे। इसके बाद दो किमी लंबा रोड शो करेंगे। 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी का यह पहला अयोध्या दौरा है। पीएम मोदी ने ही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की थी। 

अयोध्या दौरे से पहले पीएम मोदी दोपहर करीब 2.45 बजे समाजवादी पार्टी के गढ़ इटावा में एक रैली को संबोधित करेंगे। इसके बाद शाम करीब 4.45 बजे धौरहरा में पीएम मोदी की रैली है। शाम करीब 7 बजे पीएम मोदी अयोध्या में राम मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। 

लता चौक तक जाएगा रोड शो
रामलला के दर्शन के बाद पीएम मोदी अयोध्या में लगभग 2 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे। रोड शो 'राम पथ' से शुरू होकर सुग्रीव किला होते हुए लता चौक तक चलेगा। पूरे रूट को 40 ब्लॉक में बांटा गया है। इस कार्यक्रम में सिंधी, पंजाबियों, किसानों और महिलाओं के अपनी पारंपरिक वेशभूषा में शामिल होने की संभावना है।

आचार्य सत्येंद्र दास बोले- चल रही भव्य तैयारी
पीएम मोदी के दौरे को लेकर राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि राम लला के दर्शन और रोड शो के लिए प्रधानमंत्री मोदी के अयोध्या दौरे से पहले भव्य तैयारियां चल रही हैं। राम लला दर्शन मार्ग गेट नंबर 11 को फूलों से सजाया गया है। सड़क के किनारे पीएम के विशाल होर्डिंग लगाए गए हैं। रोड शो बिड़ला मंदिर से लता मंगेशकर चौक तक 2 किलोमीटर की दूरी पर होना है। इस हिस्से में विभिन्न स्थानों पर मंच बनाए गए हैं पीएम के भव्य स्वागत के लिए रामलला दर्शन मार्ग को भी सजाया गया है।

आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह उनकी (पीएम मोदी की) पहली अयोध्या यात्रा है। वह गर्भगृह में जाएंगे और उसके बाद लता मंगेशकर चौक तक रोड शो करेंगे। रोड शो के दौरान अयोध्या के संत और महंत उनके साथ रहेंगे।

श्रद्धालु ने कहा- पीएम मोदी फिर बनेंगे प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री मोदी के अयोध्या आगमन पर भव्य स्वागत की तैयारी चल रही है। सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है क्योंकि उनकी यात्रा से पहले रविवार को सुबह से ही मंदिर शहर में भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है। एक भक्त यशवंत सिंह ने कहा कि पीएम मोदी ने इस देश को जो दिया है वह सदियों तक विरासत के रूप में हमारे साथ रहेगा। हम प्रार्थना करते हैं कि पीएम मोदी तीसरे कार्यकाल के लिए लौटें और 'अब की बार 400 पार' के लक्ष्य को पूरा करें।

ATS और कमांडों की तैनाती
अयोध्या के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) राज करण नैय्यर ने कहा कि पीएम मोदी के आगमन से पहले क्षेत्र को जोन, सेक्टर और उप-सेक्टर में विभाजित किया गया है। पुलिस के साथ-साथ एंटी टेरर स्क्वाड (ATS) और कमांडो सभी तैयारियों पर नजर रख रहे हैं। एयरपोर्ट पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 

20 मई को अयोध्या में वोटिंग
अयोध्या में पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा। लोकसभा चुनाव 1 जून तक सात चरणों में हो रहे हैं और सभी सीटों पर वोटों की गिनती 4 जून को होनी है। उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं। पहले दो चरणों में यूपी की 16 सीटों पर मतदान पूरा हो चुका है। 

2019 में भाजपा को मिली थी यूपी की 62 सीटें
2019 के आम चुनावों में भाजपा ने यूपी की 80 में से 62 सीटों पर जीत हासिल की थी। जबकि 2 सीटें सहयोगी अपना दल (एस) ने जीतीं। मायावती की बसपा 10 सीटें हासिल करने में सफल रही, जबकि अखिलेश यादव की सपा को सिर्फ पांच सीटों से संतोष करना पड़ा था। कांग्रेस महज एक सीट पर सिमट कर रह गई थी। 

 

 

 

jindal steel Ad
5379487