Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World Earth Day 2020 : विश्व पृथ्वी दिवस पर निबंध, जानें विश्व पृथ्वी दिवस थीम

पर्यावरण की समस्याओं को हल करने और बेहतर तरीके से विकसित करने के लिए पर्यावरण की देखभाल करने के लिए प्रत्येक राष्ट्र द्वारा एक साथ आने के लिए विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया।

World Earth Day 2020 : विश्व पृथ्वी दिवस पर निबंध, जानें विश्व पृथ्वी दिवस थीम
X
विश्व पृथ्वी दिवस 2020

World Earth Day 2020: विश्व पृथ्वी दिवस दुनियाभर में लोगों द्वारा 22 अप्रैल को मनाया जाता है। विश्व पृथ्वी दिवस (World Earth Day) 1970 से मनाया जाता है और यह 192 देशों के साथ विश्व स्तर पर मनाया गया जाता है। यह बहुत से लोगों द्वारा पर्यावरण की सुरक्षा के बारे में हर ज्ञान के साथ-साथ पर्यावरण को बचाने के लिए विचारों और योजनाओं को प्रदान करके पृथ्वी को बचाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करके मनाया जाता है।

आज कई प्रकार के लोग हैं जो पर्यावरण के वास्तविक प्रभावों को नहीं जानते हैं और यह पर्यावरण को प्रदूषित करने और नुकसान पहुंचाने के कारण भी है। इसलिए हर व्यक्ति को लोगों के दैनिक जीवन पर पर्यावरण के प्रभावों से अवगत कराना सिखाया जाना चाहिए। इसलिए प्रत्येक लोगों को भारत सरकार द्वारा प्रदान किए गए कई तरीकों और विचारों में पर्यावरण की रक्षा करनी चाहिए

पृथ्वी दिवस के नारे कई लोग हैं, जो कई लोगों से सटीक ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं, जिसके द्वारा यह पर्यावरण में सकारात्मक और साथ ही पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभावों को जाने बिना पर्यावरण में कई चीजें करके पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकता है। लोगों को दैनिक जीवन में बेहतर जीवन जीने के लिए पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित बनाना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: World Earth Day 2019 : विश्व पृथ्वी दिवस पर निबंध, जानें विश्व पृथ्वी दिवस का महत्व

कुछ लोगों का उपयोग पर्यावरण को काफी बेहतर बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन वे उचित तरीके से पर्यावरण को विकसित करने और उसकी रक्षा करने का उचित तरीका नहीं जानते हैं। पर्यावरण के विकासात्मक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सभी संभावित विचारों और योजनाओं पर कब्जा करना काफी अच्छा है।

पर्यावरण की समस्याओं को हल करने और बेहतर तरीके से विकसित करने के लिए पर्यावरण की देखभाल करने के लिए प्रत्येक राष्ट्र द्वारा एक साथ आने के लिए विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया। इसका उपयोग राष्ट्र के विकास के लिए आने वाले लोगों के लिए हर ज्ञान को इकट्ठा करने और पर्यावरण को सुरक्षित बनाने के लिए लोगों को प्रदान करने के लिए किया जाता है।

हर देश को पर्यावरण के मुद्दों को इकट्ठा करने और हल करने के लिए इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया था। जब पहली बार विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया था, तब इस कार्यक्रम के लिए आने वाले प्रत्येक लोग पर्यावरणीय तथ्यों के बारे में अधिक जानने और इसे बेहतर बनाने के लिए उत्सुक थे। इसलिए प्रत्येक लोग पर्यावरण के विकास के लिए बेहतर विचारों और योजनाओं को प्राप्त करने के लिए इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बहुत खुश और महत्वाकांक्षी थे।

आज लाखों लोग ऐसे हैं जो पर्यावरण को नीचा दिखा रहे हैं और इसे वर्षों से प्रदूषित कर रहे हैं जिससे पर्यावरण दिन-ब-दिन खराब होता जा रहा है। पर्यावरण के इस क्षरण से हवा के साथ-साथ कई प्रकार के संसाधनों के लिए बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं। यह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लोगों के दैनिक जीवन को नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकता है।

इसलिए पर्यावरण को बचाना और भविष्य के उपयोग के लिए इसे बेहतर बनाना बहुत आवश्यक है। यह उन सभी गतिविधियों का उचित नोट बनाना बहुत महत्वपूर्ण है जो बहुत से लोग पर्यावरण पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पर सटीक रूप से ध्यान केंद्रित करने और लोगों को पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए करते हैं।

दुनिया में पर्यावरण के क्षरण की कई बड़ी समस्याएं हैं और पर्यावरण को हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए उन्हें हटाया जाना चाहिए। आज ओजोन परत की एक बड़ी समस्या है जो सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों के कारण खत्म हो रही है। नदियों के साथ औद्योगिक विषाक्त चीजों को मिलाने का एक और मुद्दा है, जिसके परिणामस्वरूप ग्लोबल वार्मिंग हो सकता है।

दैनिक अवसरों पर औद्योगिकीकरण बढ़ने से वनों की कटाई हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप तापमान में वृद्धि हो सकती है। इसलिए लोगों को कई तरह के कदम उठाकर पर्यावरण का ध्यान रखना चाहिए जैसे अधिक से अधिक पेड़ लगाना, जंगल के पेड़ों को बचाना, वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कम वाहनों का उपयोग करना, केवल आवश्यकता का उपयोग करके ऊर्जा का संरक्षण करना

विश्व पृथ्वी दिवस थीम

विश्व पृथ्वी दिवस का उपयोग लोगों को पर्यावरण संबंधी गतिविधियों के ज्ञान से अवगत कराने के लिए किया जाता है। लोगों के कल्याण के लिए बेहतर वातावरण तैयार करने के लिए संभावित विचारों और योजनाओं को जानना काफी बेहतर है। इसलिए लोगों को भविष्य के लिए उपलब्ध संसाधनों को उपलब्ध कराने के लिए सीमित संसाधनों का उपयोग अपनी आवश्यकताओं के अनुसार करना चाहिए। लोगों को पर्यावरण के बारे में प्रोत्साहित करने और ज्ञान प्रदान करने के लिए बहुत सारे थीम उपलब्ध हैं और वे इस प्रकार हैं: -

वर्ष 2018 में विश्व पृथ्वी दिवस की थीम "एंड प्लास्टिक पॉल्यूशन काउंटडाउन टू 22 अप्रैल"

वर्ष 2017 में विश्व पृथ्वी दिवस थीम "जलवायु साक्षरता और पर्यावरण"

वर्ष 2016 में विश्व पृथ्वी दिवस थीम "पृथ्वी संसाधनों के प्रबंधन के लिए पेड़"

वर्ष 2015 में विश्व पृथ्वी दिवस की थीम "ग्रीन अर्थ, क्लीन अर्थ विथ वंडरफुल वर्ल्ड ऑफ वॉटर"।

वर्ष 2014 में विश्व पृथ्वी दिवस की थीम "हरियाली के शहर"

वर्ष 2013 में विश्व पृथ्वी दिवस की थीम "जलवायु परिवर्तन में परिवर्तन"

वर्ष 2012 में विश्व पृथ्वी दिवस की थीम "अर्थ मोबलाइजेशन"

वर्ष 2011 में विश्व पृथ्वी दिवस की थीम "एयर क्लीन बनाओ"

वर्ष 2010 में विश्व पृथ्वी दिवस की थीम "कमी"

युवा पीढ़ी को बेहतर माहौल प्रदान करने के लिए लोगों को बेहतर दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए उन्हें संभालने और प्रबंधित करने के लिए कई संसाधन हैं। विश्व पृथ्वी दिवस का उपयोग बहुत से लोगों को प्रदान करने के लिए किया जाता है ताकि वे पर्यावरण के नुकसान को जान सकें और उसमें रहने के लिए स्वच्छ और हरित वातावरण बना सकें।

Next Story