Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

JNU के इन कोर्से के लिए एंट्रेंस एग्जाम की तारीख का हुआ ऐलान, जानें कब से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने साल 2019 में अंडरग्रेजुएट्स, पोस्टग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी कोर्स के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम की तिथि घोषित कर दी है।

JNU के इन कोर्से के लिए एंट्रेंस एग्जाम की तारीख का हुआ ऐलान, जानें कब से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

JNU Admission 2019: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने साल 2019 में अंडरग्रेजुएट्स, पोस्टग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी कोर्स के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम (JNU Entrance Exam 2019) की तिथि घोषित कर दी है। जेएनयू में एडमिशन के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा मई 2019 में में होगी। लेकिन अभी तिथि की घोषणा नहीं हुई है।

जेएनयू एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया इस बार मार्च के बाद शुरू होने की संभावना है। छात्र अधिक जानकारी जेएनयू की वेबसाइट www.jnu.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

जेएनयू रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार ने एक बयान में कहा कि जेएनयू एंट्रेंस एग्जाम हर साल दिसंबर में होते है लेकिन इस बार परीक्षा मई आयोजित कराई जाएगी। उन्होंने ने यह भी कहा कि इस बार यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित कराई जाएंगी।

JNU Entrance Exam 2019: एंट्रेंस एग्जाम हुआ कैंसिल, जल्द होगा नई तारीख का ऐलान

जेएनयू एंट्रेंस एग्जाम बदलाव

जेएनयू नें एंट्रेंस एग्जाम पैटर्न में कई बदलाव किए है। अगले साल होने वाला जेएनयू एंट्रेंस एग्जाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित कराया जाएगा। यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित कराई जाएगी। इस परीक्षा में सभी सवाल बहुविकल्पीय होंगे।

इस परीक्षा के लिए इस बार अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। कॉलेज में सीटों की संख्या बढ़ाई जाएगी। साल 2019 से एमफिल और पीएचडी की सीटें भी बढ़ाई जाएंगी।

इससे पहले एमफिल और पीएचडी कोर्स के लिए 723 सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश मिला था। लेकिन इसबार 1 हजार से ज्यादा छात्रों को प्रवेश का मौका मिलेगा।

Next Story
Top