Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टी-20 रद्द, अब भारत नहीं जीत सकता सीरीज

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच मेलबर्न में खेला गया दूसरा टी-20 मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टी-20 रद्द, अब भारत नहीं जीत सकता सीरीज

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia 2018) के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया। मेलबर्न में खेला गया यह दूसरा टी-20 मैच बारिश के कारण रद्द हो गया है।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 19 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाए। जिसके बाद बारिश आ गई फिर उसके बाद खेल शुरू नहीं हो सका और आखिर में अंपायरों ने इस मैच को रद्द घोषित जकर दिया।

अब सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला भारत के लिए 'करो या मरो' का हो गया है, इस मैच को हारते ही टीम इंडिया सीरीज भी गंवा देगी। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की ओर से बेन मैकडरमॉट ने सबसे ज्यादा 32 रन बनाए।

इसके अलावा नाथन कूल्टर नाइल ने 9 गेंदों में 18 जबकि ग्लेन मैक्सवेल ने 22 गेंदों में 19 रन बनाए। भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद ने 2-2 जबकि कुलदीप यादव और क्रुणाल पंड्या को 1-1 विकेट लिया।

टीम इंडिया ने इस मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है, वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने टीम में एक बदलाव किया है। चोटिल बिली स्टानलेक की जगह नाथन कूल्टर नाइल को टीम में शामिल किया गया है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इस मैच के लिए भारतीय टीम गेंदबाजी और बल्लेबाजी संयोजन में बदलाव कर सकती है।

पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 4 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। टीम इंडिया के लिए यह करो या मरो का मैच हो गया है। भारत को सीरीज में बने रहने के लिए हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी।

इसे भी पढ़ें: टूटे करोड़ों फैंस के दिल, सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हारकर भारत का सपना हुआ चकनाचूर

टीम में बदलाव

पहले मैच में काफी महंगे साबित हुए क्रुनाल पांड्या और खलील अहमद में से किसी एक को आराम दिया जा सकता है। ऐसे में इस मैच से लेग स्पिनर युजवेन्द्र चहल टीम में वापसी कर सकते हैं।

कप्तान विराट कोहली की जगह पिछले मैच में नंबर तीन पर आए लोकेश राहुल भी कुछ खास नहीं कर सके थे। ऐसे में टीम मैनेजमेंट श्रेयस अय्यर पर विचार कर सकती है।

तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार जबकि स्पिनर में कुलदीप यादव ने अच्छा प्रदर्शन किया था। ऐसे में इन गेंदबाजों से एक बार फिर ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

भारत-ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया टी20 में अबतक 16 बार आमने सामने हुए हैं जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 6 और भारत ने 10 मैचों में जीत हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया में दोनों टीमें 7 बार आमने सामने हुई है जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 3 और भारत ने 4 मैच जीता है।

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 58 रन बनाते ही मार्टिन गप्टिल के 2271 रनों को पीछे छोड़ते हुए टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

दिनेश कार्तिक अपने टी20 करियर में अबतक विकेटकीपर के तौर पर 198 शिकार कर चुके हैं। कार्तिक दो और शिकार करते ही 200 टी20 शिकार करने वाले चौथे विकेटकीपर बन जाएंगे।

टीम इंडिया प्लेइंग XI

रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, क्रुनाल पांड्या, खलील अहमद, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमराह

ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग XI

डी आर्सी शॉर्ट, अरोन फिंच (कप्तान), क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, बेन मैकडर्मॉट, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), एंड्रयू टाई, एडम ज़म्पा, जेसन बेहरेंड्रॉफ, नाथन कूल्टर नाइल

Share it
Top