Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ICC World Cup 2019 Team India Players List: आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लिए ये रही भारतीय खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019) का 12वां संस्करण 30 मई 2019 को शुरू होने वाला है, और सभी 10 प्रतिभागी टीमें पांचवीं बार इंग्लैंड में खेले जाने वाले मेगा इवेंट के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। भारत अपने मौजूदा फॉर्म के कारण विश्व कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से विश्व कप 2019 के लिए भारत की संभावित 15 सदस्यीय टीम (ICC World Cup 2019 Team India Players List) के बारे में बताने जा रहे हैं।

ICC World Cup 2019 Team India Players List: आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लिए ये रही भारतीय खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

ICC World Cup 2019 Team India Players List

आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019) का 12वां संस्करण 30 मई 2019 को शुरू होने वाला है, और सभी 10 प्रतिभागी टीमें पांचवीं बार इंग्लैंड में खेले जाने वाले मेगा इवेंट के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। भारत अपने मौजूदा फॉर्म के कारण विश्व कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से विश्व कप 2019 के लिए भारत की संभावित 15 सदस्यीय टीम (ICC World Cup 2019 Team India Players List) के बारे में बताने जा रहे हैं। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी ने हाल के दिनों में भारत के लिए कई मैच जीते हैं। हालांकि इस समय भारतीय टीम काफी मजबूत नजर आ रही है लेकिन फिर भी भारत के लिए ठोस नंबर 4 बल्लेबाज़ की तलाश अभी खत्म नहीं हुई है।

नंबर 4 पर दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, केदार जाधव, केएल राहुल, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे और ऋषभ पंत कई दावेदार हैं लेकिन इनमें से कोई अभीतक इस जगह के लिए अपना दावा नहीं पेश कर सका है। विश्व कप में 5 महीने से भी कम समय समय बचा है इसको देखते हुए चयनकर्ताओं ने पहले से ही इस आयोजन के लिए कुछ खिलाड़ियों को सेलेक्ट कर लिया है जबकि कीच खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निगाह रखी जा रही है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से विश्व कप 2019 के लिए भारत की संभावित 15 सदस्यीय टीम (ICC World Cup 2019 Team India Players List) के बारे में बताने जा रहे हैं।

विश्व कप 2019 के लिए भारत की संभावित 15 सदस्यीय टीम

भारत की बल्लेबाजी (ICC World Cup 2019 Team India Players List)

शिखर धवन को बड़े मैच का खिलाड़ी माना जाता है, उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी और आईसीसी विश्व कप जैसे प्रमुख आईसीसी टूर्नामेंटों में इसे साबित भी किया है। उन्होंने भारत के लिए शीर्ष रन-स्कोरर के रूप में 2015 विश्व कप का अंत किया और टूर्नामेंट में पांचवें सबसे अधिक रन बनाने वाला खिलाड़ी थे। उन्होंने 51.50 की शानदार औसत से 412 रन बनाए जिसमें 2 शतक और एक अर्धशतक शामिल था। रोहित शर्मा निस्संदेह सीमित ओवर प्रारूप में भारत के लिए सबसे बड़े बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। रोहित ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के साथ मिलकर अच्छी शुरुआत की है। वह इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए टीम के लिए अहम साबित होंगे।

पिछले कुछ वर्षों में विराट कोहली की निरंतरता का वर्णन करने के लिए कोई शब्द नहीं हैं। भारतीय कप्तान ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया है और उनकी कप्तानी हर मैच में सुधार कर रही है। अब तक भारतीय क्रिकेट उनकी कप्तानी में तेजी से आगे बढ़ रही है। अपने कंधे पर बड़ी जिम्मेदारियों के साथ बल्ले के साथ कोहली का फॉर्म भारत के विश्व कप अभियान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। वह तीसरी बार विश्व कप ट्रॉफी के लिए भारत की अगुवाई करेंगे। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कई क्रिकेटरों में से एक हैं, जो 2019 विश्व कप के अंत में रिटायर हो सकते हैं। धोनी इस सीजन में शानदार फॉर्म में हैं और वह विश्व कप तक इसे जारी रखना चाहेंगे।

दिनेश कार्तिक को नंबर 4 का स्लॉट भरने के लिए भारत के सबसे अच्छे बल्लेबाज के रूप में घोषित किया गया था, जब उन्होंने भारत के लिए निदाहस ट्रॉफी को जीता था। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल में सिर्फ 8 गेंदों में 29 रनों की तेज पारी खेली। ऑलराउंडर केदार जाधव भी इस समय शानदार फॉर्म में हैं और उनकी बहुमुखी प्रतिभा के कारण उन्हें विश्व कप टीम में शामिल किया जा सकता है। भारत के सबसे बेशकीमती खिलाड़ी हार्दिक पांड्या वर्तमान में पिछले एक साल में भारतीय टीम के लिए एक अहम कड़ी साबित हुए हैं। हिटिंग पॉवर के साथ छक्के मारने की उनकी क्षमता उन्हें सर्वश्रेष्ठ बना दिया है।

भारत की गेंदबाजी (ICC World Cup 2019 Team India Players List)

भारत के नवीनतम स्पिन सनसनी युजवेंद्र चहल आधुनिक समय के बल्लेबाजों में सबसे अधिक भय पैदा करने वाले स्पिन गेंदबाज बन गए हैं। जबकि कुलदीप यादव ने वनडे में हैट्रिक लेने वाले केवल तीसरे भारतीय बनने के बाद भारतीय टीम में अपने वनडे स्थान को लगभग पक्का कर लिया है। चाइनामैन गेंदबाज दुनिया भर के बल्लेबाजों के लिए बुरा सपना बन गए हैं। जबकि तेज गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार भारतीय टीम के सबसे अच्छे और किफायती गेंदबाजों में से एक रहे हैं। गेंदबाजी में डेथ ओवर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह की मौजूदगी के बिना भारतीय टीम की कल्पना नहीं की जा सकती है।

वह भारत के डेथ ओवर स्पेशलिस्ट रहे हैं। उनके सटीक यॉर्कर ने बल्लेबाज के लिए उन पर आक्रमण करना मुश्किल कर दिया है। बहुत से प्रशंसकों ने सोचा कि क्रिकेट के बाहर उनके विवाहेतर संबंधों के कारण शमी पर चयन के दरवाजे बंद हो गए हैं। लेकिन इसके बाद तो शमी और भी जबरदस्त फॉर्म में नजर आ रहे हैं. 2015 विश्व कप में 7 मैचों में उनके नाम 17 विकेट थे जिन्होंने उन्हें टूर्नामेंट का 4वां सबसे अधिक विकेट लेने वाला खिलाड़ी बनाया।

विश्व कप 2019 के लिए भारत की संभावित 15 सदस्यीय टीम इस प्रकार है (ICC World Cup 2019 Team India Players List)

सलामी बल्लेबाज: शिखर धवन और रोहित शर्मा

मध्य क्रम के बल्लेबाज: विराट कोहली, दिनेश कार्तिक, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव और ऋषभ पंत

ऑलराउंडर: हार्दिक पांड्या

स्पिनर: युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, और रविचंद्रन अश्विन।

तेज गेंदबाज: जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी

विश्व कप 2019 के लिए भारत की संभावित 15 सदस्यीय टीम (ICC World Cup 2019 Team India Players List)

शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान) , दिनेश कार्तिक, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, और रविचंद्रन अश्विन

विश्व कप 2019 शेड्यूल (World Cup 2019 Schedule)

Share it
Top