Logo
South Africa T20 World Cup 2024 Squad: साउथ अफ्रीका ने टी20 विश्व कप के लिए टीम घोषित कर दी है। टीम की कमान एडेन मार्करम के हाथों में होगी। 9 महीने बाद एनरिक नॉर्खिया की वापसी हुई है।

South Africa T20 World Cup 2024 Squad: इस साल जून में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए साउथ अफ्रीका ने अपनी 15 सदस्यीय टीम घोषित कर दी है। एडेन मार्करम को टीम की कमान सौंपी गई है। 9 महीने बाद तूफानी पेसर एनरिक नॉर्खिया की टीम में वापसी हुई है। सलामी बल्लेबाज रयान रिकेल्टन और सीमर ओटनील बार्टमैन - दोनों ने इस साल के SA20 में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, को भी पहली बार साउथ अफ्रीका की टी20 टीम में जगह मिली है और इससे इनके टी20 डेब्यू की उम्मीदें मजबूत हो गईं हैं। 

रिकेल्टन SA20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बैटर थे और हाल ही में खत्म हुई CSA T20 चैलेंज में  दूसरे सबसे अधिक रन-स्कोरर थे और संभवतः टॉप ऑर्डर में वो क्विंटन डिकॉक के साथ पारी शुरू करेंगे। पिछले साल एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद टी20 विश्व कप डिकॉक की आखिरी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति होने की संभावना है। बार्टमैन SA20 में अग्रणी गेंदबाजी थे, जब तक कि उनके सनराइजर्स ईस्टर्न केप टीम के साथी मार्को जानसन ने उन्हें विकेट लेने के मामले में पीछे नहीं छोड़ दिया था। 

दक्षिण अफ्रीका ने नॉर्खिया, बार्टमैन, कैगिसो रबाडा, गेराल्ड कोएट्जी के रूप में चार फ्रंटलाइन सीमर्स को चुना है, जिसमें लुंगी एनगिडी और नंद्रे बर्गर को ट्रैवलिंग रिजर्व और तीन स्पिनरों के रूप में तबरेज शम्सी के साथ केशव महाराज और ब्योर्न फोर्टुइन टीम का हिस्सा हैं। इससे केवल एक ऑलराउंडर के लिए जगह बची थी। इस मामले में मार्को यानसेन ने बाजी मारी और एंडिल फेहलुकवायो और वियान मुल्डर दोनों टीम में जगह नहीं बना सके। 

South Africa T20 World Cup squad: एडेन मार्करम (कप्तान), ओटनिल बार्टमैन, गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डिकॉक, ब्योन फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को यानसेन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्खिया, कैगिसो रबाडा, रयान रिकेल्टन, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स। 

कैसा है टी20 विश्व कप 2024 का शेड्यूल और फॉर्मेट?

हर ग्रुप में होंगी पांच-पांच टीमें
ग्रुप-A: भारत, पाकिस्तान, अमेरिका, आयरलैंड, कनाडा।
ग्रुप-B: इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, ओमान, ऑस्ट्रेलिया,नामीबिया, ।
ग्रुप-C: अफगानिस्तान, युगांडा, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, पापुआ न्यू गिनी।
ग्रुप-D: बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, नेपाल।

टूर्नामेंट में 55 मुकाबले खेले जाएंगे 
टी20 वर्ल्डकप 2024 अलग ही फॉर्मेट में होगा। इस बार 20 टीमों को 5-5 टीमों के 4 ग्रुप में बांटा गया। सभी ग्रुप की शीर्ष-2 टीमें सुपर 8 में पहुंचेंगी। इसके बाद सुपर 8 की 2-2 शीर्ष टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी। फाइनल, सेमीफाइनल और 52 ग्रुप स्टेज मैच मिलाकर टूर्नामेंट में कुल 55 मैच मुकाबले होंगे।  

टी20 वर्ल्ड कप 2024: ग्रुप स्टेज में भारत का शेड्यूल

5 जून को भारत बनाम आयरलैंड
9 जून को भारत बनाम पाकिस्तान
12 जून को भारत बनाम यूएसए
15 जून को भारत बनाम कनाडा

12 टीमों को मिली सीधे एंट्री
1. भारत 
2. ऑस्ट्रेलिया 
3. न्यूजीलैंड 
4. इंग्लैंड
5. वेस्टइंडीज
6. नीदरलैंड्स
7. अमेरिका
8. पाकिस्तान
10. श्रीलंका
11. अफगानिस्तान
12. बांग्लादेश

8 टीमों ने क्वालिफाइंग राउंड से बनाई जगह 
1. आयरलैंड
2. स्कॉटलैंड
3. पापुआ न्यू गिनी
4. कनाडा
5. नेपाल
6. ओमान
7. नामीबिया
8. युगांडा

jindal steel hbm ad
5379487