Logo
CSK vs PBKS live Updates: इंडियन प्रीमियर लीग के 49वां मैच में पंजाब किंग्स ने चेन्नई को सात विकेट से हरा दिया। चेन्नई सुपर किंग्स ने पंजाब को 7 विकेट गंवाकर 163 रन का टारगेट दिया था। जवाब में पंजाब किंग्स ने 17.5 ओवर में महज 3 विकेट के नुकसान पर टारगेट हासिल कर लिया।

CSK vs PBKS live Updates: इंडियन प्रीमियर लीग का 49वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स बीच चेन्नई के MA चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है। पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। चेन्नई सुपर किंग्स ने पंजाब किंग्स को सात विकेट के नुकसान पर 163 रन का टारगेट दिया था। जवाब में पंजाब किंग्स ने 17.5 ओवर में महज 3 विकेट के नुकसान पर टारगेट हासिल कर लिया। बेयरस्टो ने 46 और राइली रूसो ने 43 रन की शानदार पारी खेली और उलेटफेर करते हुए जीत पंजाब किंग्स की झाेली में डाल दी

पावरप्ले में पंजाब की अच्छी शुरुआत
पंजाब ने लक्ष्य का पीछा करते हुए बहुत अच्छी शुरुआत की। पहले 6 ओवर में एक विकेट खोकर 52 रन बनाए। 8वें ओवर में जॉनी बेयरस्टो और रिले रूसो ने अर्धशतकीय साझेदारी की। बेयरस्टो ने मोईन अली की गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया, जिससे इस ओवर में 16 रन बने। इस ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 73/1 था। 10वें ओवर में बेयरस्टो 46 रन बनाकर शिवम दुबे की गेंद पर विकेटकीपर एमएस धोनी के हाथों कैच आउट हो गए। इससे पचास रनों की साझेदारी खत्म हुई। पंजाब का स्कोर 96/2 हो गया। पंजाब 12वें ओवर में 100 रन के पार पहुंची। रिले रूसो ने शार्दुल ठाकुर की दूसरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाया।

चौथे ओवर में गिरा पंजाब का पहला विकेट
पंजाब की ओर से ओपनिंग करने आए प्रभसिमरन सिंह ने पहली ही गेंद पर चौका जड़कर दूसरी पारी का आगाज किया। चेन्नई की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत दीपक चाहर ने की। चाहर की दूसरी ही गेंद पर प्रभसिमरन सिंह ने चौका जड़ दिया। जैसे ही चाहर ने तीसरी गेंद डाली वह चोटिल हो गए। इसके बाद चाहर के ओवर की बाकी गेंदे शार्दूल ठाकुर ने डालीं। पहले ओवर में पंजाब ने बिना किसी नुकसान के 12 रन बना लिए। चौथे ओवर में डेब्यू कर रहे रिचर्ड ग्लीसन ने प्रभसिमरन सिंह का विकेट झटक लिया। सीएसके के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने प्रभसिमरन सिंह का कैच लपका।

गायकवाड़ ने 48 गेंदों में 62 रन की शानदार पारी खेली
पंजाब के खिलाफ चेन्नई की ओर से कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ और अजिंक्य रहाणे ओपनिंग करने आए। वहीं, पंजाब की ओर से फास्ट बॉलर कैगिसो रबादा ने गेंदबाजी शुरू की। चेन्नई के दोनों ओपनर बैटर्स ने टीम के लिए शानदार शुरुआत की। पावरप्ले समाप्त होने तक चेन्नई ने बिना किसी नुकसान के 55 रन का स्कोर हासिल कर लिया। गायकवाड ने 48 बॉल पर 62 रन बनाए। सीएसके के खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे ने 29, समीर रिजवी ने 21 और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 14 रन बनाए। पंजाब किंग्स की ओर से राहुल चाहर और हरप्रीत बरार ने 2-2 विकेट झटके। वहीं, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह के खाते में एक-एक विकेट आए। 

गायकवाड़ ने सीजन का चौथ अर्द्धशतक पूरा किया
गायकवाड़ ने चेन्नई की पारी को संभालने की पूरी कोशिश की। इस मैच में गायकवाड़ ने 44 गेंदों में सीजन का चौथा अर्द्धशतक ठोंका। यह लगातार तीसरा ऐसा मैच रहा जिसमें गायकवाड़ ने 50 से ज्यादा रन बटोरे। इस पारी के साथ ही गायकवाड़ ऑरेंज कैप की रेस में विराट कोहली से भी आगे निकल गए। 17 वें ओवर के बाद चेन्नई ने 4 विकेट के नुकसान पर 131 रन ही बनाए। पावरप्ले के बाद चेन्नई की पारी डगमगाईपारवप्ले के बाद चेन्नई की पारी डगमगा गई। मिडिल ओवर्स में चेन्नई के खिलाड़ी रन जुटाने के लिए संघर्ष करते नजर आए। पावरप्ले के बाद के 8 ओवर में  टीम सिर्फ 35 रन ही बना पाई।

9 वें ओवर में चेन्नई ने गवांए दो विकेट
पारी के 9 वें ओवर में हरप्रीत बरार ने अपनी गेंदबाजी का जौहर दिखाया और दो विकट चटका दिए। हरप्रीत की दूसरी गेंद पर राइलो रूसो ने कैच पकड़कर अजिंक्य रहाणे को मैदान से बाहर का रास्ता दिखा दिया। इसी ओवर में तीसरी गेंद पर शिवम दुबे  LBW हो गए। जहां महज 29 रन के स्कोर पर रहाणे की पारी सिमट गई। वहीं, शिवम दुबे अपना खाता भी नहीं खोल पाए। दुबे केे बाद समीर रिजवी बल्लेबाजी करने पहुंचे। रिजवी 16 वें ओवर तक क्रिज पर डटे रहे और कगिसो रबाडा की गेंद पर हर्षल पटेल को कैच थमा बैठे। 

पावरप्ले के आखिरी ओवर में चेन्नई ने बटोरे 18 रन
कगिसो रबाडा ने पारी के पहले ओवर में चेन्नई महज 4 रन ही स्कोर कर पाई। हालांकि क्रीज पर जमने के बाद तीसरे ओवर तक चेन्नई ने 20 रन स्कोर कर लिए। तीसरे ओवर तक ऋतुराज गायकवाड़ ने 12 रन तो अजिंक्य ने 7 रन बनाए। पांचवें ओवर में अर्शदीप सिंह गेंदबाजी करने पहुंचे। ऋतुराज और अजिंक्य की जोड़ी ने पांचवे ओवर में तीन चौके जड़ दिए। पांचवे ओवर की दूसरी गेंद पर अजिंक्या ने और चौथी और अंतिम गेंद पर ऋतुराज ने चौका जड़ा। छठे ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर बिना किसी नुकसान के 37 हो गया। वहीं, पावरप्ले के आखिरी ओवर में सैम करन की गेदों पर दोनों ओपनर बल्लेबाजों ने 18 रन बटोर लिए।

चेन्नई और पंजाब दोनों ने ही अपनी पिछले मुकाबले जीते
बता दें कि चेन्नई और पंजाब दोनों ही टीमों ने अपने पिछले मुकाबले जीते हैं। पंजाब ने कोलकाता को हराया था, जबकि चेन्नई ने सनराइज हैदराबाद को पटकनी दी थी। अब तक चेन्नई और पंजाब ने 9-9 मैच खेले हैं। पॉइंट टेबल में चेन्नई चौथे नंबर पर है और पंजाब 6 मैच हार के साथ आठवें नंबर पर काबिज है। देखना दिलचस्प होगा कि ये मुकाबला कौन जीतता है।

CSK vs PBKS: चेन्नई को होम ग्राउंड का मिलेगा फायदा 
आईपीएल के इस सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स पहली बार आमने-सामने होंगी। ऐसे में चेन्नई न सिर्फ जीत के मकसद से मैदान पर उतरेगी, बल्कि प्लेऑफ की रेस में एक और कदम आगे बढ़ाना चाहेगी। यकीनन, चेन्नई को होम ग्राउंड का फायदा भी मिलेगा। चेपॉक में चेन्नई के हमेशा हौसले बुलंद रहे हैं। खास बात यह है कि पिछले मुकाबले में धोनी की सेना ने सनराइज हैदराबाद को बुरी तरह से हराया था। इस सीजन में अब तक चेन्नई ने अपने पांच घरेलू मैचों में से चार में जीत हासिल की है, जो पंजाब किंग्स के लिए एक बड़ी चुनौती है। 

CSK vs PBKS: इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर 
चेन्नई की सफलता के बावजूद टीम में पावर-हिटिंग पर अब भी सवाल उठ रहे हैं। एक शिवम दुबे को छोड़ दें, तो बॉउंड्री शो में बाकी बैटर विफल रहे हैं। हैदराबाद के खिलाफ मिली बड़ी जीत के बावजूद बल्लेबाजी और गेंदबाजी में खामियां उजागर हुई हैं। लेकिन ये कहना सही होगा कि चेन्नई की गेंदबाजी फॉर्म में है। ओपनिंग जोड़ी में बदलाव अब तक प्रभावी नहीं रहा है। ऐसे में एक बार फिर ऋतुराज गायकवाड़, शिवम दुबे और मथीशा पथिराना पर नज़र रहेगी। पंजाब की बात करें, तो इसमें भी बिखराव साफ़ नज़र आता है। शिखर धवन की गैर मौजूदगी में टीम की बल्लेबाजी कमजोर हुई है। मिडिल ऑर्डर मज़बूत पक्ष है। शशांक सिंह और आशुतोष बेहतर कर रहे हैं। गेंदबाजी में हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह और रबाडा पर नज़र रहेंगी।

CSK vs PBKS: प्लेइंग 11 

पंजाब किंग्स (प्लेइंग इलेवन): जॉनी बेयरस्टो, सैम कुरेन (कप्तान), रिले रोसौव, शशांक सिंह, जितेश शर्मा (डब्ल्यू), आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बराड़, हर्षल पटेल, कैगिसो रबाडा, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह।

चेन्नई सुपर किंग्स (प्लेइंग इलेवन): अजिंक्य रहाणे, रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), डेरिल मिशेल, मोइन अली, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (डब्ल्यू), शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, रिचर्ड ग्लीसन, मुस्तफिजुर रहमान।

आईपीएल में डेब्यू करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी (2014 से)

  • सिकंदर रज़ा: 36 साल  342 दिन 
  • डी रिचर्ड ग्लीसन: 36साल 151दिन 
  • इमरान ताहिर: 35 साल,  44 दिन 
  • जलज सक्सैना: 34 साल,  124 दिन 
  • केशव महाराज: 34 साल  63 दिन
jindal steel hbm ad
5379487