Logo
election banner
CSK vs PBKS Preview: आईपीएल 2024 का 49वां मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के बीच चेपॉक में खेला जाएगा। दोनों टीमें अपने पिछले मैच जीते हैं। जानिए चेन्नई-पंजाब में किसका पलड़ा भारी।

CSK vs PBKS Preview: सनराइजर्स हैदराबाद को रौंदने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स का अगला मुकाबला पंजाब के किंग्स से होगा। यह मैच चेन्नई के होम ग्राउंड चेपॉक में होने जा रहा। मैच में चेन्नई का पलड़ा भारी है। पिछले मैच में जिस तरह का प्रदर्शन खिलाड़ियों ने किया, उससे टीम का मनोबल काफी ऊंचा हो गया। सुपर किंग्स ने हैदराबाद को बुरी तरह हराया। हैदराबाद की टीम खेल के हर विभाग में फिसड्डी साबित हुई थी। 

दोनों टीमों का प्रदर्शन
पंजाब ने 9 मैच खेलकर 3 मैच में जीत और 6 मैच में हरा का सामना किया है। टेबल में टीम 8वें पायदान है उसके पास 8 अंक है।  हांलाकि पंजाब का पिछला मैच कौन भूल सकता है। पंजाब ने कोलकाता जैसी टीम को उसी के घर में बड़ा टारगेट मिलने के बावजूद 8 विकेट से हरा दिया था। टीम ने 2 विकेट खोकर 262 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया था। जॉनी बेयरिस्टो ने शानदार शतक लगाया था। वहीं, शशांक सिंह ने भी छक्के की बरसात कर दी थी। लीग में खराब प्रदर्शन के बावजूद पिछले मैच के प्रदर्शन से टीम के हौंसले सांतवे आसमान में हैं। हांलाकि पंजाब की बैटिंग में निरंतरता की समस्या है। उसके लोअर मीडिल ऑर्डर को छोड़कर कोई बल्लेबाज लगातार रन नहीं पा रहा है। ऐसा ही हाल गेंदबाजी का भी है। 

इधर, चेन्नई ने 9 मैच खेलकर 5 जीते हैं तो 4 मैचों में हार मिली। टीम तीसरे नंबर पर रहकर उसके पास 10 अंक है। चेन्नई ने पिछले मैच में हैदराबाद को एकतरफा मुकाबले में हराया था। टीम उसी तरह का प्रदर्शन पंजाब के खिलाफ भी जारी रखना चाहेगी। कप्तान ऋतुराज शानदार फॉर्म में है। वह बैक टू बैक शतक ठोक चुके हैं। दूसरा शिवम दुबे, डेरिल मिचेल लगातार रन बना रहे हैं। गेंदबाजी में भी कोई दिक्कत नहीं है। ऐसे में चेन्नई से पार पाना पंजाब के लिए बेहद मुश्किल होगा।

CSK vs PBKS हेड टू हेड 
आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स अब तक 28 बार आमने-सामने हुई हैं। इसमें 15 बार चेन्नई ने जीत दर्ज की, जबकि पंजाब 13 बार जीतने में कामयाब हुआ। इस बार भी चेन्नई मजबूत और बेहतर टीम है। वहीं, पंजाब का प्रदर्शन ठीक नहीं रहा है। बैटिंग और बॉलिंग दोनों में टीम में औसत परफॉर्म ही कर पाई है। 

CSK vs PBKS मैच की पिच रिपोर्ट
चेपॉक का मैदान चेन्नई सुपर किंग्स का गढ़ है। यहां टीम बहुत मजबूत है, उसे हराना आसान काम नहीं है। यहां गेंदबाजों को पिच से मदद मिलती है। बल्लेबाजों के लिए इस मैदान पर रन बनाना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि पिच स्पिनरों और तेज गेंदबाजों दोनों को मदद करती है। यहां ओस भी एक फैक्टर बनता है। ऐसे में टॉस अहम हो जाता है। 

सीएसके की रणनीति: इस सीज़न में अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा है। क्या कोलकाता इसका विकल्प खोज सकती है। मथीशा पथिराना से एक बार फिर बेहतर की उम्मीद कर सकते हैं। पथिराना पंजाब के खिलाफ  महत्वपूर्ण हो सकते हैं। 

पंजाब किंग्स की रणनीति: अर्शदीप सिंह और कैगिसो रबाडा दोनों ने शिवम दुबे को दो-दो बार आउट किया है। इन दोनों का ऋतुराज गायकवाड़ के खिलाफ भी अच्छा प्रदर्शन रहा है। ऋतुराज को इस सीज़न में बाएं हाथ की गति के खिलाफ चार बार आउट किया गया है, इसका फायदा पंजाब जल्दी उठाना चाहेगी। पंजाब अर्शदीप को जल्दी अटैक पर ला सकती है। पंजाब की मिडिल ऑर्डर बैटिंग बेहतर कर रही है। शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा उम्मीद पर खरा उतर रहे हैं। 

CSK संभावित प्लेइंग 11: रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, डेरिल मिशेल, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी, मोइन अली, दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, मथीशा पथिराना, मुस्तफिजुर रहमान (इम्पैक्ट विकल्प: शार्दुल ठाकुर/समीर रिज़वी)

PBKS संभावित प्लेइंग 11: प्रभसिमरन सिंह/शिखर धवन, जॉनी बेयरस्टो, रिले रोसौव, शशांक सिंह, सैम कुरेन(कप्तान), जितेश शर्मा, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बराड़, हर्षल पटेल, कैगिसो रबाडा, अर्शदीप सिंह (इम्पैक्ट विकल्प: राहुल चाहर)

CSK vs PBKS फैक्ट्स फाइल 

  • आईपीएल 2024 के इस सीजन में हरप्रीत बराड़ ने  7.62 की इकॉनमी रेट से गेंदबाजी की है। यह पंजाब किंग्स के फ्रंटलाइन गेंदबाज के लिए सर्वश्रेष्ठ रही है।
  • हर्षल पटेल ने चेपॉक में चार मैचों में 11 विकेट लिए हैं, जिसमें एक पांच विकेट भी शामिल है। 
5379487