Logo
election banner
Team India T20 World Cup 2024 Squad: बीसीसीआई ने टी20 विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया है। 15 सदस्यीय खिलाड़ियों के साथ ही 4 प्लेयर्स को बतौर रिजर्व भी चुना गया है। इस टीम में कई नाम ऐसे हैं, जो चौंकाने वाले हैं। आइए जानते हैं सेलेक्शन से जुड़ी 4 बड़ी बातें।

Team India T20 World Cup 2024 Squad: इंतजार की घड़ियां खत्म हुईं...आखिरकार टी20 विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम भी घोषित हो गई। कप्तानी को लेकर पहले से ही कोई संशय या सवाल नहीं था। टीम घोषित हुए तो ऐसा ही नजर आया। रोहित शर्मा 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभालेंगे। कुछ खिलाड़ियों का चुना जाना पहले से ही पक्का था।

वहीं, इस टीम में कुछ नाम ऐसे हैं, जिनके चुने जाने को लेकर फैंस को जरूर हैरानी हुई होगी क्योंकि हाल के दिनों में वो टी20 फॉर्मेट में टीम की सोच या रणनीति का हिस्सा भी नहीं थे। लेकिन, आईपीएल 2024 के प्रदर्शन के आधार पर ही इनकी टीम इंडिया में एंट्री हो गई। 

आइए टीम सेलेक्शन से जुड़े ऐसे ही 4 बड़े फैसलों के बारे में एक-एक कर जानते हैं। 

टीम सेलेक्शन की पहली बड़ी बात:युजवेंद्र चहल की वापसी
भारतीय क्रिकेट टीम में युजवेंद्र चहल की वापसी हुई है। वो करीब 8 महीने बाद टीम में लौटे हैं। चहल को सेलेक्टर्स ने टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम में जगह दी है। चहल को पिछले टी20 विश्व कप 2022 में भी टीम इंडिया में शामिल किया गया था। लेकिन, उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। चहल ने भारत के लिए आखिरी मुकाबला अगस्त 2023 में खेला था, वो मैच भी अमेरिका में हुआ था। 

चहल की वापसी चौंकाने वाली है क्योंकि टी20 फॉर्मेट में चहल के स्थान पर  बतौर लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को आजमाया जा रहा था। पिछले एक साल से ही वो टीम की योजना का हिस्सा था। ऐसे में बिश्नोई के स्थान पर चहल को मौका दिया जाना चौंकाने वाला है। हालांकि, इस आईपीएल में चहल का प्रदर्शन अच्छा रहा है। उन्होंने 200 विकेट भी पूरे किए हैं। वहीं, ऑरेंज कैप की रेस में भी वो आगे हैं। 

बिश्नोई को चहल पर जब तरजीह दी गई थी, तब ये खबरें आई थी कि वो चहल के मुकाबले ज्यादा तेज गेंदबाजी करते हैं और यही कारण है कि बल्लेबाजों के लिए उनकी गुगली को पकड़ना आसान नहीं होता है। लेकिन, अब बिश्नोई पर चहल को तरजीह दी गई। 

यह भी पढ़ें: Team India Squad T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया घोषित, ऋषभ पंत की वापसी, 4 रिजर्व प्लेयर भी शामिल

टीम सेलेक्शन की दूसरी बड़ी बात: शिवम दुबे का टीम में आना
शिवम दुबे का भी विश्व कप की टीम में चुना जाना चौंकाने वाला है। उन्हें हार्दिक पंड्या के बैकअप के रूप में ही चुना गया है। वो पंड्या की तरह फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर हैं। उनकी बल्लेबाजी को लेकर तो संदेह नहीं है। लेकिन, गेंदबाज के तौर पर शिवम को अभी खुद को साबित करना है। इस आईपीएल में उनका प्रदर्शन जोरदार रहा है। शिवम ने इस सीजन में अबतक 9 मैच में 350 रन बनाए हैं।

3 अर्धशतक और 26 छक्के मारे हैं। वो मैच फिनिशर का रोल निभा सकते हैं। अगर पंड्या चोटिल होते हैं तो उनके विकल्प के रूप में शिवम खेल सकते हैं। 

टीम सेलेक्शन की तीसरी बड़ी बात: केएल राहुल का बाहर होना
टी20 विश्व कप की टीम के ऐलान से पहले ये कयास लगाए जा रहे थे कि दूसरे विकेटकीपर के रूप में केएल राहुल का चुना जाना तय है। लेकिन, फिर ऐसा क्या हुआ कि उन्हें जगह नहीं मिली और संजू सैमसन बाजी मार ले गए। दरअसल, अगर आईपीएल 2024 को सेलेक्शन का पैमाना मानें तो केएल राहुल ने इस सीजन में जो भी रन बनाए हैं, वो लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए पारी की शुरुआत करते हुए बनाए हैं।

भारतीय टीम में पहले से ही टॉप ऑर्डर में रोहित शर्मा,विराट कोहली और यशस्वी जायसवाल हैं। यानी स्लॉट खाली नहीं है। वहीं, केएल राहुल की बल्लेबाजी मैच फिनिशर वाली नहीं है। इसलिए मध्य क्रम में भी वो फिट नहीं बैठ रहे थे। सैमसन ने भी तीन नंबर पर ही रन बनाए हैं। लेकिन, वो पहले भी मध्य क्रम में टी20 में बैटिंग कर चुके हैं और अपनी पावर हिटिंग का दम दिखा चुके हैं। 

टीम सेलेक्शन की चौथी बड़ी बात: हार्दिक पंड्या की उपकप्तानी बरकरार 
T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के सेलेक्शन से पहले ये सवाल था कि उपकप्तान कौन होगा। क्योंकि हार्दिक पंड्या का आईपीएल 2024 में प्रदर्शन फीका था और वो वनडे विश्व कप के बीच से ही चोट के कारण बाहर हो गए थे और सीधा आईपीएल में ही उन्होंने वापसी की। इस टूर्नामेंट में पंड्या मुंबई इंडियंस की कप्तानी कर रहे हैं। लेकिन, उनकी अगुआई में मुंबई का प्रदर्शन फीका रहा। वो बतौर गेंदबाज और बल्लेबाज फ्लॉप रहे हैं। इसके बावजूद उन्हें उपकप्तान बनाए रखना चौंकाने वाला है। 

5379487