Logo
election banner
Team India Squad T20 World Cup 2024: अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हो गया है। रोहित शर्मा टीम के कप्तान हैं। शुभमन गिल को रिजर्व में जगह मिली है।

Team India Squad T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का मंगलवार को ऐलान हो गया। रोहित शर्मा टीम के कप्तान हैं। 15 सदस्यीय टीम में कई नाम चौंकाने वाले हैं। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को टीम में मौका मिला है। वहीं, चोट की वजह से करीब डेढ़ साल टीम इंडिया से दूर रहे विकेटकीपर बैटर ऋषभ पंत की वापसी हुई है। वहीं, बैकअप विकेटकीपर के रूप में संजू सैमसन जगह बनाने में सफल रहे हैं। 

बता दें कि इस साल टी20 विश्व कप वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में एक जून से खेला जाएगा। भारत टी20 विश्व कप के अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को न्यूयॉर्क में आयरलैंड के खिलाफ करेगा। इसके बाद 9 जून को भारत की टक्कर न्यूयॉर्क में ही पाकिस्तान से होगी। इसके बाद भारत को 12 जून को अमेरिका और फिर 15 जून को कनाडा से भिड़ना है। 

दूसरे विकेटकीपर की रेस में संजू सैमसन, केएल राहुल, जितेश शर्मा, ईशान किशन जैसे खिलाड़ी शामिल थे। लेकिन, संजू ने बाजी मार ली। ऋषभ पंत ने जिस तरह से आईपीएल 2024 में दमदार वापसी की। उसके बाद से ये साफ हो गया था कि पंत ही फर्स्ट चॉइस विकेटकीपर होंगे। पंत दिसंबर 2022 में कार हादसे में बुरी तरह घायल हो गए थे और तब से ही टीम इंडिया से बाहर चल रहे। उन्होंने करीब 16 महीने बाद भारतीय टीम में वापसी की है। 

सैमसन ने इस आईपीएल में अब तक 161 की स्ट्राइक रेट से 385 रन बनाए हैं और वह एक बदले हुए टी20 बल्लेबाज के रूप में सामने आए हैं। मध्यक्रम में उनकी मौजूदगी टीम इंडिया के काफी काम आ सकती है। मौजूदा आईपीएल में मुंबई इंडियंस की कप्तानी संभालने वाले हार्दिक पंड्या को टी20 विश्व कप के लिए उप-कप्तान बनाए रखा गया है। 

हालाँकि, गुजरात टाइटन्स के कप्तान के रूप में आईपीएल 2024 में फीका प्रदर्शन करने वाले शुभमन गिल को रिजर्व में रखा गया है। वहीं, रिंकू सिंह भी स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में चुने गए हैं। युजवेंद्र चहल की टीम में वापसी हुई है। वो पिछले टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे। लेकिन, एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। 

चार खिलाड़ियों को रिजर्व के तौर पर टी20 विश्व कप की भारतीय टीम में शामिल किया गया है। इसमें शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर 2 मई को मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और टीम सेलेक्शन से जुड़े सवालों के जवाब देंगे। 

टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। रिजर्व- शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान। 

टूर्नामेंट के शुरुआती मुकाबलों के लिए 5-5 टीमों को 4 ग्रुपों में बांटा गया है। भारत और पाकिस्तान ग्रुप-ए में शामिल हैं। न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज ग्रुप-बी में हैं। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ग्रुप-सी का हिस्सा हैं जबकि ग्रुप-डी में श्रीलंका, साउथ अफ्रीका के साथ बांग्लादेश भी है।

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, चहल को मिला इनाम, जानिए सेलेक्शन की 4 बड़ी बातें

ये टी20 विश्व कप का 9वां संस्करण होगा। इंग्लैंड डिफेंडिंग चैंपियन है। उसने 2022 में फाइनल में पाकिस्तानको हराकर दूसरी बार खिताब पर कब्जा जमाया था। इससे पहले, 2010 में इंग्लैंड की टीम चैंपियन बनी थी। वेस्टइंडीज 2 बार (2012, 2016) और भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया एक-एक खिताब जीते हैं। 

ICC T20 World Cup Squade Team: साउथ अफ्रीका ने घोषित की टीम 
टी 20 वर्ल्ड कप के लिए सबसे पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है। अब खबर है कि साउथ अफ्रीका ने भी टी 20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम घोषित कर दी है। जी हां, इधर जहां भारतीय टीम के चयन के लिए सलेक्टर्स मीटिंग कर रहे हैं, वहीं साउथ अफ्रीका ने एडन मारक्रम को कप्तानी में 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है।  अफ्रीका के इस स्क्वाड में वनडे वर्ल्ड कप के कप्तान तेंबा बवूमा को शामिल नहीं किया गया है। बता दें कि 15 सदस्यों के अलावा नांद्रे बर्गर और लुंगी एन्गीडी को बतौर ट्रेवलिंग रिजर्व खिलाड़ी रखा गया है। 

South Africa's T20 World Cup team: साउथ अफ्रीका की टी20 विश्व कप टीम
एडन माक्ररम (कप्तान), ओटिनल बार्टमैन, गेराल्ड कोएत्जी, क्विंटन डी कॉक, बेरोन फार्च्युन, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को यान्सन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्खिया, कगिसो रबाडा, रियान रिक्लटन, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।

5379487