Logo
election banner
Team India Selection: टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। टीम में नए और अच्छा परफॉर्म कर रहे खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। इस टीम में पिछले टी20 विश्व कप के 7 खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है। जानिए क्यों ऐसा हुआ।

Team India Selection: T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। इसमें 15 खिलाड़ियों के अलावा 4 रिजर्व खिलाड़ियों को भी रखा गया है। चयनकर्ताओं ने तमाम मीडिया रिपोर्ट्स को दरकिनार करते हुए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को टीम में जगह दी और ना सिर्फ जगह दी, बल्कि पांड्या को टीम का उपकप्तान भी बनाया गया है। 

उनके अलावा टीम के मिडिल ऑर्डर और लोअर मिडिल ऑर्डर में ऋषभ पंत, शिवम दुबे, संजू सैमसन और रिंकू सिंह को चुना गया है। इधर, स्पिन डिपार्टमेंट को कुलचा (कुलदीप-चहल) की जोड़ी संभालेगी। उनका साथ रवींद्र जड़ेजा और अक्षर पटेल देंगे। वहीं, तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई जसप्रीत बुमराह करेंगे। उनके साथी के तौर पर मोहम्मद सिराज पर ही भरोसा जताया गया।

गौरतलब है कि सिराज का आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा है। इसके साथ ही बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को भी टीम में चुना गया है। रिजर्व प्लेयर्स के रूप में शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान को रखा गया है। जरुरत पड़ने में इनमें से किसी भी खिलाड़ी को प्लेइंग 11 में शामिल किया जा सकता है।  

पिछले टी20 विश्व कप से कितनी बदली टीम इंडिया

बता दें कि पिछला टी20 विश्व कप 2022 में ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था। तब भारत सेमीफाइनल से बाहर हो गया था। उसे इंग्लैंड ने हराया था। उस टी20 विश्व कप में शामिल 7 खिलाड़ियों को इस बार टीम में जगह नहीं मिली है। इसमें केएल राहुल, आर अश्विन, दीपक हुडा, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और मोहम्मद शमी शामिल हैं। 

इस बार चयनकर्ताओं ने टी20 फॉर्मेट के हिसाब से टीम चुनी है। इसमें कई युवा उभरते खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी गई है। घरेलू क्रिकेट के साथ ही आईपीएल के प्रदर्शन को भी चयन का आधार बनाया गया है। इस बार की टीम में नए खिलाड़ियों के रूप में संजू सैमसन, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और आवेश खान शामिल हैं। 

केएल राहुल के स्थान पर दूसरे विकेटकीपर के तौर पर संजू सैमसन को जगह दी गई। क्योंकि राहुल आईपीएल में टॉप ऑर्डर में खेलते हैं और वहां पहले से ही रोहित, विराट और यशस्वी के रूप में तीन खिलाड़ी हैं। इसी वजह से उन्हें मौका नहीं मिला है। 

टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम 
रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। रिजर्व- शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान।

 टी20 विश्व कप 2022 की भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), दिनेश कार्तिक, विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, रवि अश्विन, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह। 

अब जानिए क्यों नहीं हुआ इन खिलाड़ियों का चयन 
भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, दिनेश कार्तिक, केएल राहुल और दीपक हुड्डा। इन खिलाड़ियों को देखा जाए तो हर्षल पटेल और दीपक हु्ड्डा रेग्युलर टीम में नहीं रहते हैं। दूसरा इनका फॉर्म भी अच्छा नहीं है। वहीं, बाकी के खिलाड़ी जैसे भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, दिनेश कार्तिक, केएल राहुल में एक-एक खिलाड़ी की बात करें तो भुवनेश्वर लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं।

फिलहाल टीम में पहले से बुमराह और सिराज खेल रहे हैं, इसलिए उनकी जगह नहीं बनती। दूसरा मोहम्मद शमी पिछले 6 महीने से ही चोटिल हैं। रविचंद्रन अश्विन अनुभवी स्पिनर हैं, लेकिन कुलदीप यादव और चहल उनसे पहले काफी समय से टीम इंडिया में जगह बना चुके हैं। दोनों लंबे समय से अच्छे गेंदबाजी की रहे हैं। 

अब बात दिनेश कार्तिक और केएल राहुल की। आईपीएल में दिनेश कार्तिक ने गजब के फिनिशर की भूमिका निभाई है। उन्होंने आखिरी के ओवर्स में लंबे-लंबे छक्के लगाए और वह तेजी से रन बनाए में माहिर बल्लेबाज हैं। क्रिकेट एक्सपर्ट उनके टीम में चुने जाने की वकालत करते रहे, लेकिन दिनेश काफी सीनियर खिलाड़ी हैं।

उनके साथी प्लेयर्स क्रिकेट से रिटायर हो चुके हैं और टीम में पहले से शिवम दुबे और रिंकू सिंह को चयन हो चुका है। ऐसे में कार्तिक की जगह नहीं बनती। केएल राहुल की बात करें तो वह ओपनिंग और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं। इस आईपीएल में उन्होंने कोई भी ऐसी पारी नहीं खेली, जिससे उन्हें इस दोनों पोजिशन में खिलाया जा सके, इसलिए चयनकर्ताओं ने उन पर दांव नहीं लगाया है। 

5379487