Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ICC Test Rankings: चेतेश्वर पुजारा ने लगाई लंबी छलांग, ऋषभ पंत ने धोनी को पछाड़ा

ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत के बाद आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों ने लंबी छलांग लगाई है। टेस्ट सीरिज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा टॉप तीन बल्लेबाजों की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे ऋषभ पंत ने 21 पायदान की छलांग लगाकर बल्लेबाजी रैकिंग में भारतीय विकेटकीपरों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

ICC Test Rankings: चेतेश्वर पुजारा ने लगाई लंबी छलांग, ऋषभ पंत ने धोनी को पछाड़ा
X

ICC Test Rankings:

ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत के बाद आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों ने लंबी छलांग लगाई है। टेस्ट सिरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा टॉप तीन बल्लेबाजों की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे ऋषभ पंत ने 21 पायदान की छलांग लगाकर बल्लेबाजी रैकिंग में भारतीय विकेटकीपरों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। भारतीय कप्तान विराट कोहली 922 अंकों के साथ नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं। जबकि न्यूजीलैंड के केन विलियमसन दूसरे नंबर पर काबिज है।

IPL 2019 Date : ये रहा आईपीएल 2019 मैच का पूरा शेड्यूल, भारत में ही खेला जाएगा IPL 12

ऋषभ पंत का रिकॉर्ड रैंकिंग

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 350 रन के साथ सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे ऋषभ पंत बल्लेबाजी रैंकिंग में 17वें नंबर पर पहुंच गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने भारतीय विकेटकीपरों की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग की बराबरी कर ली है। इससे पहले फारूख इंजिनियर जनवरी 1973 में 17वें नंबर पर जगह बनाने में कामयाब हुए थे. पंत 673 रेटिंग अंक के साथ किसी भारतीय विकेटकीपर द्वारा हासिल किया गया सर्वाधिक अंक हैं। रेटिंग अंकों में उनके बाद पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की सर्वाधिक रेटिंग 662 अंक रही है लेकिन उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 19 रही है।

भारतीय खिलाड़ियों की रैंकिंग

बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो रविंद्र जडेजा ने छह पायदान की छलांग लगाते हुए 57वें नंबर पर पहुंच गए हैं। जबकि टेस्ट सीरीज में शानदार डेब्यू करने वाले सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पांच पायदान की छलांग के साथ 62वें नंबर पर पहुंच गए हैं। हालांकि अंजिक्य रहाणे को रैंकिंग में तीन पायदान का नुकसान हुआ है वह अब 22वें नंबर पर आ गए हैं।

भारतीय गेंदबाजों की रैंकिंग

गेंदबाजी रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो टेस्ट सीरीज में एकमात्र मैच खेलने वाले कुलदीप यादव सात पायदान की छलांग लगाते हुए अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 45वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में पांच विकेट झटके थे। इस समय शानदार प्रदर्शन कर रहे जसप्रीत बुमराह 16वें नंबर पर बने हुए हैं। मोहम्मद शमी एक पायदान की सुधार के साथ 22वें नंबर पर आ गए हैं। वहीं सीरीज में चोट से परेशान रविचंद्रन अश्विन नौवें स्थान पर आ गए हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story