Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

FIFA WC Final: नया इतिहास रचने को बेताब है फ्रांसीसी फुटबॉल की युवा ब्रिगेड, टीम की औसत उम्र जानकर हैरान रह जाएंगे

इरादे आसमान को छूने के, हौसला किसी से नहीं हारने का और जज्बा ऐसा कि दुश्मन भी लोहा मान ले। ये है फ्रांसीसी फुटबाल की युवा ब्रिगेड जिसकी नजरें अब रविवार को विश्व कप जीतकर अपने हुनर पर मोहर लगवाने पर टिकी है।

FIFA WC Final: नया इतिहास रचने को बेताब है फ्रांसीसी फुटबॉल की युवा ब्रिगेड, टीम की औसत उम्र जानकर हैरान रह जाएंगे
X

इरादे आसमान को छूने के, हौसला किसी से नहीं हारने का और जज्बा ऐसा कि दुश्मन भी लोहा मान ले। ये है फ्रांसीसी फुटबॉल की युवा ब्रिगेड जिसकी नजरें अब रविवार को विश्व कप जीतकर अपने हुनर पर मोहर लगवाने पर टिकी है।

काइलियान एमबाप्पे, पाल पोग्बा और फ्रांस को यह मौका मिला जब उसने मंगलवार रात बेल्जियम को हराकर विश्व कप फाइनल में जगह बना ली। दर्शक दीर्घा में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैन्युअल मैकरोन भी मौजूद थे।

मैच के बाद फ्रांस के फारवर्ड एंटोइने ग्रीएजमैन ने चिल्लाते हुए कहा, ‘वीवे ला फ्रांस। वीवे ला रिपब्लिक (लांग लिव फ्रांस)। गोल करने वाले उमिती ने कहा- गोल भले ही मैने किया लेकिन यह जीत टीम प्रयास का नतीजा है।

इसे भी पढ़ें: IND vs ENG: मैच से पहले इस भारतीय बल्लेबाज ने ही बढ़ा दी विराट कोहली की 'टेंशन', भारत को लगा एक और बड़ा झटका

फ्रांस की युवा टीम की औसत उम्र 26 बरस है जिसका सामना अब क्रोएशिया से होगा। फ्रांस ने 2006 में फाइनल में हार का मुंह देखा जब जिनेडीन जिडान को ‘हेडबट' प्रकरण के कारण लालकार्ड देखना पड़ा था।

इसके बाद 2016 यूरो फाइनल में टीम पुर्तगाल से हार गई थी। ऐसे टूर्नामेंट में जिसमें लियोनेल मेस्सी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार जैसे सितारे अर्श से फर्श पर आ गिरे, एडेन हेजार्ड और एमबाप्पे जैसे नए सितारे उभरे हैं।

पिछला खिताब जीतने के समय एमबाप्पे पैदा भी नहीं हुए थे

बेल्जियम के कप्तान हेजार्ड का जादू नहीं चल सका लेकिन एमबाप्पे मैच में बने हुए थे। उन्नीस बरस का यह स्टार उस समय पैदा भी नहीं हुआ था जब फ्रांस ने 1998 में आखिरी बार विश्व कप जीता था। अब इस युवा पीढ़ी के पास मौका है, उस लमहे को फिर जीतने का जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाता है और सालों साल नई नस्ल को प्रेरित करता है फिर उस पल को दोहराने के लिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story