Logo
election banner
IPL 2024 Playoff Scenario: आईपीएल 2024 अब आखिरी चरण में हैं। जानिए मुंबई इंडियंस के अलावा बाकी टीमों के लिए कैसे हैं प्लेऑफ के समीकरण।

IPL 2024 Playoff Scenario: मुंबई इंडियंस ने सोमवार को वानखेड़े स्टेडियम में रोमांचक आईपीएल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत हासिल की। हालांकि, शानदार प्रदर्शन के बावजूद, मौजूदा चैंपियन के लिए प्लेऑफ़ की राह कठिन है। मुंबई इंडियंस के लीग स्टेज में केवल 2 मैच बचे हैं। फिलहाल, टीम पॉइंट्स टेबल में 12 मैच में 8 अंक के साथ पॉइंट्स टेबल में 9वें स्थान पर है। टीम का नेट रन रेट (-0.212) है। 

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मिली जीत के बाद मुंबई इंडियंस की स्थिति बेहतर तो हुई है। लेकिन, इससे प्लेऑफ का टिकट मिल जाएगा, ऐसा नहीं है। मुंबई इंडियंस की प्लेऑफ की उम्मीदें कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ अपने बाकी बचे मैच जीतने पर निर्भर है। हालांकि, इन दो मुकाबलों में जीत ही काफी नहीं होगी। टीम का निगेटिव रन रेट भी एक चुनौती है। ऐसे में मुंबई का काम सिर्फ जीत से नहीं होगा, बल्कि उसे अपने नेट रन रेट में भी सुधार करना होगा। 

बाकी टीमों ने भी उलझाया मुंबई का गणित
मुंबई इंडियंस के लिए प्लेऑफ का गणित बाकी टीमों ने भी उलझाया हुआ है। कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के 16-16 अंक हैं। ऐसे में मुंबई के लिए इन दो टीमों की बराबरी पर पहुंचना संभव नहीं। चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जाइंट्स भी 12-12 अंकों पर हैं। इससे बाकी बचे दो स्पॉट के लिए संघर्ष पैदा हो रहा है। 

दिल्ली, आरसीबी और पंजाब से मिलेगी टक्कर
इस सूरत में मुंबई इंडियंस की इकलौती उम्मीद उन टीमों से जो लीग स्टेज को 12 अंकों के साथ खत्म करेंगी, इससे मुंबई के पास बेहतर रन रेट के आधार पर प्लेऑफ में पहुंचने का मौका होगा। हालांकि, सिर्फ मुंबई की जीत से काम नहीं बनेगा, हार्दिक पंड्या की टीम को ये भी मनाना होगा कि बाकी टीमें अपने बाकी बचे मुकाबले हार जाएं। 

टक्कर कड़ी है, दिल्ली कैपिटल्स के 10 अंक हैं और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस के 8-8 अंक हैं। सबकी नजर प्लेऑफ पर है। ऐसे में मुंबई की प्लेऑफ की डोर इन टीमों से जुड़ी है। ऐसे में उसे हार हाल में बाकी बचे मुकाबले बड़े अंतर से जीतने होंगे। 

5379487