Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमेरिका में बनी नई सरकार का भारतीय बाजार में दिखा पॉजिटिव असर, पहली बार सेंसेक्स 50 हजार के पार, निवेशक झूम उठे

भारतीय शेयर बाजार ने ऐतिहासिक ऊंचाई को छू लिया है। सेंसेक्स (Sensex) ने 50 हजार का स्तर पार कर लिया है। देश के स्टॉक एक्सचेंज (Stock Exchange) के इतिहास में पहली बार ये मुकाम आया है और निवेशकों के लिए ये मौका शानदार है।

अमेरिका में बनी नई सरकार का भारतीय बाजार में दिखा पॉजिटिव असर, पहली बार सेंसेक्स 50 हजार के पार, निवेशक झूम उठे
X

पहली बार सेंसेक्स 50 हजार के पार

STOCK MARKET: भारतीय शेयर बाजार ने ऐतिहासिक ऊंचाई को छू लिया है। सेंसेक्स (Sensex) ने 50 हजार का स्तर पार कर लिया है। देश के स्टॉक एक्सचेंज (Stock Exchange) के इतिहास में पहली बार ये मुकाम आया है और निवेशकों के लिए ये मौका शानदार है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries), बजाज फाइनेंस (Bajaj Fianance), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के शेयरों में तेजी से बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा है। सकारात्मक वैश्विक रुख से भी बाजार धारणा मजबूत हुई। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 50,126.73 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचा। बाद में यह 300.09 अंक या 0.60 प्रतिशत की बढ़त के साथ 50,092.21 अंक पर कारोबार कर रहा था।

Nifty ने भी छुआ 14,700 का लेवल

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 85.40 अंक या 0.58 प्रतिशत की बढ़त के साथ 14,730.10 अंक पर पहुंच गया। इससे पहले निफ्टी भी 14,738.30 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर तक गया। सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फिनसर्व का शेयर सबसे अधिक करीब चार प्रतिशत चढ़ गया। बजाज फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंडसइंड बैंक और एक्सिस बैंक के शेयर भी लाभ में थे। वहीं दूसरी ओर टीसीएस, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के शेयर नुकसान में कारोबार कर रहे थे।

तेजी की यह है वजह

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन की ताजपोशी के साथ ही अमेरिकी बाजार में जो शानदार तेजी देखी गई उससे साफ था कि अन्य ग्लोबल मार्केट को भी इसका फायदा मिलेगा और ऐसा ही हुआ। आज प्री-ओपन में ही शेयर बाजार में सेंसेक्स ने 50 हजार का स्तर पार कर लिया और 9.15 बजे जैसे ही बाजार खुला सेंसेक्स ने इस ऐतिहासिक लेवल को पार किया और निवेशक झूम उठे।

Next Story