Logo
election banner
Domino's Trademark Row: डोमिनोज ने डोमिनिक पिज्जा और डोमिनेक्स पिज्जा जैसे नामों से राजधानी में संचालित 13 रेस्टोरेंट के खिलाफ ट्रेडमार्क उल्लंघन के लिए मुकदमा दायर किया है।

Domino's Trademark Row: दिल्ली हाईकोर्ट ने फूड डिलेवरी प्लेटफॉर्म स्विगी और जोमैटो को डोमिनोज़ पिज्जा के ट्रेडमार्क का उल्लंघन करने वाले 13 रेस्टोरेंट या भोजनालयों को लिस्टिंग से रोकने का आदेश दिया है। जस्टिस अनीश दयाल ने स्विगी और जोमैटो को एक हफ्ते के अंदर निर्देशों को अमल में लाने के लिए कहा है। कोर्ट ने यह भी कहा कि अगर जरूरी हो तो संबंधित  रेस्टोरेंट (जिसके खिलाफ कार्रवाई की गई) को सूचित भी किया जाए। 

डोमिनोज ने दायर किया ट्रेडमार्क उल्लंघन का मुकदमा  
बता दें कि डोमिनोज ने डोमिनिक पिज्जा और डोमिनेक्स पिज्जा जैसे नामों से राजधानी में संचालित 13 रेस्टोरेंट के खिलाफ ट्रेडमार्क उल्लंघन के लिए मुकदमा दायर किया है। विदेशी फूड चेन की ओर से पेश हुए वकील प्रवीण आनंद ने तर्क दिया- कुछ रेस्टोरेंट और भोजनालय उनके ग्राहक द्वारा उपयोग किए जाने वाले नाम या गुमराह करने वाले समान चिह्नों और नामों का उपयोग कर रही हैं, जिससे स्विगी और जोमैटो पर खाना ऑर्डर करने वाले ग्राहकों के बीच भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है। 

डोमिनोज (Domino's) असली-नकली की करें पहचान
दिल्ली में 13 फूड आउटलेट- Dominic Pizza, Dominek’s Pizza, Dominek Pizza, Domics Pizza, Dominick Pizza, Domnick Pizza, Dominic’s Pizza, Dominics Pizza, Dominic’s Pizza, Dominik Pizza, Domnik Pizza, और Domics Pizza & Cafe जैसे नामों से संचालित हैं। जो कि डोमिनोज से मिलते-जुलते नाम हैं। इतना ही नहीं इन नामों वालों रेस्टोरेंट फूड चेन का अन्य चिह्नों का भी उपयोग करते हैं। अदालत ने इन सभी नामों के इस्तेमाल पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई है। 

कोर्ट ने कहा- ग्राहकों ने असली समझकर ऑर्डर किया फूड
- इस मामले में हाईकोर्ट ने पाया कि कई ग्राहकों ने इसी गलत धारणा के कारण फूड का ऑर्डर दिया था कि संबंधित आउटलेट डोमिनोज से जुड़े हुए हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इस केस की रिव्यू करने के बाद अदालत ने डोमिनोज के दावों को तरजीह दी और टेक-डाउन आदेश जारी किए।
- प्रतिबंधित रेस्टोरेंट को अपना नाम और ट्रेडमार्क बदलने का मौका देने के लिए कोर्ट ने 1 जून, 2024 का समय दिया है। इसके बाद निर्देशों को अमल में नहीं लाने पर इसे अदालत की अवमानना माना जाएगा। 

90 से ज्यादा देशों में डोमिनोज के 20,500 आउटलेट
बता दें कि डोमिनोज पिज्जा, जो कि पहली बार 1965 में खोला गया था। अब इसका विस्तार 90 से अधिक देशों में हो चुका है और दुनियाभर में इसके 20,500 स्टोर संचालित हैं। भारत में 407 से ज्यादा शहरों में 1,928 डोमिनोज पिज्जा आउटलेट हैं। अमेरिका के बाहर भारत में इस फूड चेन का सबसे बड़ा बाजार है।

jindal steel Ad
5379487