Logo
election banner
Mani Shankar Aiyar: कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के एक पुराने वीडियो इंटरव्यू को पोस्ट करते हुए भाजपा को चीन के मुद्दे पर घेरा है। उधर, मणिशंकर अय्यर ने भी अपने वायरल वीडियो पर सफाई दी है।  

Mani Shankar Aiyar: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर का शुक्रवार, 10 मई को एक वीडियो सामने आया, जिसमें वे इस बात की पैरवी कर रहे हैं कि भारत को पाकिस्तान की इज्जत करनी चाहिए। सम्मान देना चाहिए, क्योंकि उसके पास एटम बम है। और भी तमाम बातें अय्यर ने कहीं। भाजपा ने उनके बयानों को लेकर कांग्रेस को घेर लिया है। कांग्रेस को मणिशंकर के बयान पर बैकफुट पर होना पड़ा। 

कांग्रेस ने कहा कि मणिशंकर अय्यर की टिप्पणी का हम समर्थन नहीं करते हैं। यह उनके निजी विचार हैं। वे कांग्रेस का अधिकारिक तौर पर प्रतिनिधित्व नहीं रखते हैं। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के एक पुराने वीडियो इंटरव्यू को पोस्ट करते हुए भाजपा को चीन के मुद्दे पर घेरा है। उधर, मणिशंकर अय्यर ने भी अपने वायरल वीडियो पर सफाई दी है।  

पहले पढ़िए अय्यर ने सफाई में क्या में कहा?
मणिशंकर अय्यर ने वायरल वीडियो को पुराना बताया है। उन्होंने कहा कि इंटरव्यू में वे स्वेटर पहने हुए साफ दिख रहे हैं। उससे साफ है कि उन्होंने यह टिप्पणी कई महीने पहले सर्दियों में की थी।

अय्यर ने कहा कि भाजपा का चुनाव अभियान लड़खड़ाने लगा है। इस कारण वे अब पुराने वीडियो निकाल रहे हैं। मैं उनके खेल में फंसने नहीं वाला हूं। जो लोग जानना चाहते हैं कि वो मेरी दो पुस्तकों, 'मेमोयर्स ऑफ ए मेवरिक' और 'द राजीव आई' में पढ़ सकते हैं।

पवन खेड़ा ने भाजपा को दिया जवाब
वरिष्ठ कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने भाजपा पर पलटवार किया। उन्होंने एएनआई को दिए विदेश मंत्री एस जयशंकर के इंटरव्यू का एक पुराना वीडियो अपने X अकाउंट पर पोस्ट किया। जिसमें विदेश मंत्री चीन को लेकर बयान दे रहे हैं। 

पवन खेड़ा ने पोस्ट में लिखा- भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कुछ महीने पहले मणिशंकर अय्यर द्वारा की गई कुछ टिप्पणियों से खुद को पूरी तरह से अलग करती है और पूरी तरह असहमत है, जिसे आज भाजपा ने प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी की रोजाना की गलतियों से ध्यान भटकाने की कोशिश में पुनर्जीवित कर दिया है। अय्यर किसी भी रूप में पार्टी के लिए नहीं बोलते हैं।

खेड़ा ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और वास्तव में पूरा देश गर्व के साथ याद करता है कि दिसंबर 1971 में, पाकिस्तान टूट गया था और इंदिरा गांधी के निर्णायक और दृढ़ नेतृत्व और हमारे सशस्त्र बलों की वीरता के कारण एक स्वतंत्र बांग्लादेश का जन्म हुआ था।

आज से ठीक 50 साल पहले 18 मई 1974 को इंदिराजी के नेतृत्व में भारत की परमाणु क्षमता की घोषणा दुनिया के सामने की गई थी। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का हमेशा मानना रहा है कि हमारी निर्णय प्रक्रिया सर्वोच्च राष्ट्रीय हित द्वारा निर्देशित होनी चाहिए। खेड़ा ने आगे कहा कि अगर पुराने वीडियो का इस्तेमाल किया जाए तो यहां एक कम पुराना वीडियो है जहां विदेश मंत्री सार्वजनिक रूप से भारत को चीन से डरने की सलाह दे रहे हैं।

इंटरव्यू में अय्यर ने कहा था?
इंटरव्यू के दौरान वायरल वीडियो में अय्यर को यह कहते हुए सुना गया कि भारत को पाकिस्तान को उचित सम्मान देना चाहिए और उसके साथ बातचीत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर भारत पड़ोसी देश को ठुकरा देता है, तो वहां कोई पागल व्यक्ति परमाणु बम का इस्तेमाल कर सकता है। भाजपा ने कांग्रेस पर पाकिस्तान और उसकी धरती से पनपने वाले आतंकवाद का समर्थक होने का आरोप लगाया। यहां पढ़िए मणिशंकर का पूरा इंटरव्यू

5379487