Logo
election banner
Hardeep Nijjar Case: भारत ने गुरुवार को कनाडा ने हमें खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में तीन भारतीयों की गिरफ्तारी की जानकारी दी है। हालांकि, इस बारे में ना ता कोई सबूत दिया है और ना ही आधिकारिक बातचीत शुरू की है।

Hardeep Nijjar Case: भारत ने गुरुवार को कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में तीन भारतीयों की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि  भारत को निज्जर की हत्या के सिलसिले में तीन भारतीयों की गिरफ्तारी की जानकारी दी गई है। हालांकि, लेकिन इस मामले को लेकर दोनों देशों के बीच कोई डिप्लोमैटिक बातचीत शुरू नहीं की गई है। 

कनाडा के इस एक्शन के पीछे राजनीतिक मकसद
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, रणदीप जयसवाल ने खुलासा किया कि गिरफ्तार किए गए तीन व्यक्ति भारतीय नागरिक हैं। हालांकि, अभी तक कोई ठोस सबूत नहीं दिया गया है, न ही कनाडाई अधिकारियों की ओर से कोई आधिकारिक तौर पर कोई बातचीत नहीं की गई है। विदेश मंत्राय के प्रवक्ता ने कहा कि  कनाडा में खालिस्तानी समर्थकों की गतिविधियों और भारतीय राजनयिकों के खिलाफ धमकियों को लेकर दोनों देशों के बीच चर्चा चल रही है। भारत ने इस एक्शन के पीछे राजनीतिक मकसद होने को लेकर चिंता जताई है। 

गिरफ्तार भारतीयों को काउंसलर एक्सेस फिलहाल नहीं
कनाडा में अरेस्ट हुए भारतीयों को कांसुलर एक्सेस देने से जुड़े एक सवाल पर जयसवाल ने कहा कि अक्सर ऐसे मामले में जब तक गिरफ्तार किए गए लोगों द्वारा काउंसल एक्ससे का अनुरोध नहीं किया जाता, तब तक इसे रोक दिया जाता है। पिछले साल सितंबर में कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने दावा किया था कि कनाडा की धरती पर मारे गए आतंकी निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों की भूमिका है। इसके बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में तनाव आ गए हैं। 

कनाडा अलगवावादियों को दे रहा राजनीतिक स्थान
जब उनसे भारत पर आरोप लगाने वाले सबूतों के बारे में पूछा गया, तो जयसवाल ने कहा कि कनाडाई अधिकारियों से आज तक कोई प्रासंगिक सबूत नहीं मिले हैं। उन्होंने कहा कि भारत लगातार इस बात पर चिंता जाहिर कर रहा है कि कनाडा अलगाववादियों, चरमपंथियों और हिंसा के समर्थकों को अपने देश में राजनीतिक स्थान दे रहा है। जयसवाल ने कनाडा में भारतीय डिप्लोमैट्स को धमकी मिलने और उन्हें अपने काम करने से रोकने का भी जिक्र किया। साथ ही संगठित अपराध से जुड़े  अपराधियों को वापस लाने के लिए भारत की ओर से प्रत्यर्पण का अनुरोध किए जाने के बावजूद कनाडा देरी करता रहा है।

कनाडा में इन तीन भारतीय नागरिकों की हुई गिरफ्तारी
खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की कथित हत्या के मामले में भारत के तीन नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें एडमोंटन के रहने वाले 22 वर्षीय करण बराड, 22 वर्षीय कमलप्रीत सिंह और 28 वर्षीय करणप्रीत सिंह  शामिल हैं। तीनों पर फर्स्ट डिग्री मर्डर और हत्या की साजिश में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। तीनों भारतीयों को इस मामले में कनाडा की कोर्ट में पहली पेशी हो चुकी है।  मामले में अगली सुनवाई 21 मई को होने वाली है। 

5379487