Logo
election banner
Stress Relieving Tips: तनाव मेंटल हेल्थ को बुरी तरह से प्रभावित करता है। इसका असर शरीर पर भी दिखाई देता है। कुछ आसान तरीकों से तनाव को कम किया जा सकता है।

Stress Relieving Tips: भागदौड़ भरी ज़िंदगी के बीच काम का दबाव और अन्य जिम्मेदारियां कब तनाव की वजह बन जाती हैं पता ही नहीं चलता है। लगातार अगर हम स्ट्रेस में रहें तो ये हमारी मेंटल हेल्थ को बुरी तरह से प्रभावित करता है। इसके साथ ही इसका असर हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। हम चाहकर भी तनाव को हमारी जिंदगी से अलग नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम कुछ ऐसे कदम उठा सकते हैं, जिनसे स्ट्रेस को कम करने में मदद मिल सके। 

लगातार स्ट्रेस बना रहने से ये दिल की बीमारियों की वजह बनता है। ब्रेन स्ट्रोक, हार्ट अटैक, सीवियर डिप्रेशन जैसी परेशानियां स्ट्रेस की वजह से हो सकती हैं। ओनलीमायहेल्थ के मुताबिक अपने रूटीन में कुछ आदतों में परिवर्तन कर तनाव को कम किया जा सकता है। 

4 बदलाव कम कर देंगे तनाव

एक्सरसाइज़ - फिजिकल हेल्थ को दुरुस्त रखने में एक्सरसाइज़ अहम रोल निभाती है। रेगुलर कसरत करने से फिजिकल के साथ मेंटल हेल्थ पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। एक्सरसाइज़ स्ट्रेस रिलीवर की तरह काम करती है। कसरत से दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिसके चलते हैप्पी हार्मोन रिलीज होने लगता है और इससे तनाव कम होता है। 

इसे भी पढ़ें: Turmeric Milk Benefits: गर्मी में किन लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध? जानिए इसके फायदे और नुकसान

भरपूर नींद लें - आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से लोग ठीक से सोना ही भूल गए हैं। पर्याप्त नींद न होने पर स्ट्रेस पैदा होता है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आती है। कम नींद की वजह से चिड़चिड़ापन होता है और किसी काम में मन नहीं लगता है, जो कि बाद में स्ट्रेस की वजह बनता है। भरपूर सोने से तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। 

पसंदीदा संगीत सुने - कई स्टडीज में सामने आया है कि अपने पसंद का संगीत सुनने पर तनाव घटाने में मदद मिलती है। जब भी स्ट्रेस फील करें तो अपने पसंद का म्यूजिक सुनना शुरू कर दें, इससे स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: Calcium Rich Foods: कैल्शियम से भरी 5 चीजें हड्डियों को फौलाद सी मजबूती देंगी, दूध से भी ज्यादा ताकत मिलेगी

सोशल एक्टिव रहना - लगातार अकेलापन स्ट्रेस की एक बड़ी वजह होता है। ऐसे में जरूरी है कि अपने बिजी शेड्यूल के बावजूद कुछ वक्त आसपास के लोगों, दोस्तों, रिश्तेदारों को दें। उनसे काम के अलावा अन्य बातें करें, इससे मन की बात बाहर निकलेगी और स्ट्रेस दूर होगा। 

5379487