Logo
election banner
Turmeric Milk Benefits: गर्मी के दिनों में बहुत से लोग हल्दी वाला दूध नहीं पीते हैं। आप भी अगर हल्दी वाला दूध पीते हैं तो पहले इससे जुड़ी जरूरी बातें जान लें।

Turmeric Milk Benefits: सर्दी के दिनों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ज्यादातर लोग हल्दी वाला दूध पीते हैं। गर्मी के दिनों में ऐसा करने वालों की तादाद कुछ कम हो जाती है। कई लोगों के मन में सवाल रहता है कि गर्मी में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए या नहीं। आपके मन में भी अगर ये बात उठ रही है तो हम आपको इसका जवाब बताएंगे। हल्दी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है और इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं। 

हल्दी वाला दूध प्रोटीन, कैल्शियम का भी बेहतरीन सोर्स होता है। गर्मी के दिनों में भी हल्दी वाला दूध फायदेमंद होता है। हालांकि कुछ लोगों को ये नुकसान पहुंचा सकता है। 

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए?
गर्मी के दिनों में भी हल्दी वाला दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हालांकि जिन लोगों की तासीर गर्म होती है उन्हें समर सीजन में हल्दी का दूध पीने से बचना चाहिए। हल्दी का दूध पीने से ऐसे लोगों का बॉडी टेम्परेचर बढ़ सकता है। ओनलीमायहेल्थ के मुताबिक हल्दी वाला दूध पेट की गर्मी बढ़ा सकता है और इसेस अपच, दस्त जैसी परेशानियां शुरू हो सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Calcium Rich Foods: कैल्शियम से भरी 5 चीजें हड्डियों को फौलाद सी मजबूती देंगी, दूध से भी ज्यादा ताकत मिलेगी

हल्दी वाले दूध के फायदे
हल्दी वाला दूध पीने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है। नियमित हल्दी डला दूध पीने से बॉडी बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार होती है। वजन कंट्रोल करने में भी हल्दी वाला दूध कारगर हो सकता है। मोटापे से परेशान लोग या फिर दुबले लोग दोनों ही हल्दी वाला दूध बेफिक्र होकर सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Ayurvedic Oil: शरीर की अकड़न से परेशान रहते हैं, 5 आयुर्वेदिक ऑयल करें इस्तेमाल, बॉडी हो जाएगी रिलैक्स

स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में हल्दी वाला दूध कारगर हो सकता है। इसे पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इससे स्किन में ग्लो भी आता है। डिप्रेशन, गठिया जैसी समस्याओं में हल्दी वाला दूध फायदेमंद होता है। 

5379487