Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत में बड़ा साइबर हमला: देश की 500 से अधिक वेबसाइट हैक- इन देशों के हैकरों पर है शक

महाराष्ट्र साइबर सेल (Maharashtra Cyber Cell) के एडीजी मधुकर पांडेय (ADG Madhukar Pandey) ने कहा है कि हैकर्स के द्वारा हैक की गईं कुछ वेबसाइट्स को बहाल कर लिया गया है।

भारत में बड़ा साइबर हमला: देश की 500 से अधिक वेबसाइट हैक- इन देशों के हैकरों पर है शक
X

भारत में आज बड़ा साइबर हमला (cyber attack) हुआ है। भारत की आज 500 से अधिक वेबसाइट (500 websites hacked) को हैक किया गया है। इनमें महाराष्ट्र (Maharashtra) के ठाणे पुलिस (Thane Police) की साइट समेत 70 वेबसाइट्स भी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शक है कि मलेशिया और इंडोनेशिया (Malaysia and Indonesia) के हैकरों (hackers) ये वेबसाइट्स को हैक किया है।

मीडिया में आईं खबरों के मुताबिक, महाराष्ट्र साइबर सेल (Maharashtra Cyber Cell) के एडीजी मधुकर पांडेय (ADG Madhukar Pandey) ने कहा है कि हैकर्स के द्वारा हैक की गईं कुछ वेबसाइट्स को बहाल कर लिया गया है। कई की बहाली का काम अभी जारी है। आगे बताया कि प्राइवेट विश्वविद्यालयों की वेबसाइट्स हैक करने के बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) की 70 से अधिक वेबसाइट्स पर हमला किया गया। इनमें से 3 वेबसाइट सरकारी (3 official website) थीं। हैक की गई वेबसाइट की संख्या 500 से अधिक है।

एडीजी मधुकर पांडेय इसके अलावा कहा, भारत में वर्तमान समय में चल रहे सांप्रदायिक तनाव के बीच कई साइबर हैकरों ने मिलकर यह हमला बोला है। देश में वेबसाइटों को हैक करने के मामलों में मलेशिया और इंडोनेशिया के हैकरों के नाम सामने आ रहे हैं। यह गिरोह भारत में एक्टिव है या नहीं इसकी जांच की जा रही है। फिलहाल हमें अभी जानकारी नहीं मिली है।

सुबह करीब 4 बजे पुलिस वेबसाइट हैक की गई

ठाणे पुलिस के डीसीपी साइबर सेल सुनील लोखंडे ने कहा कि आज सुबह तड़के लगभग चार बजे पुलिस की वेबसाइट को हैक किया गया। हालांकि, तकनीकी विशेषज्ञों ने डाटा और वेबसाइट को पूरी तरह से बहाल कर लिया है। मामले में हर ऐंगल पर जांच की जा रही है। वहीं महाराष्ट्र के गृह विभाग ने राज्य की साइबर सेल को सरकारी वेबसाइट्स और अन्य के हैक होने के मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

और पढ़ें
Next Story