Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सहजन की पत्तियों के ये हैं औषधि गुण, मोटापा होता है कम

सहजन के पौधे में जड़ से लेकर सहजन के फूल, पत्तियों तक सेहत के गुण भरे हुए हैं।

सहजन की पत्तियों के ये हैं औषधि गुण, मोटापा होता है कम

सहजन के बारे में तो सभी जानते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम मोरिंगा ओलिफेरा है। सहजन की फली की सब्जी लगभग हर घर में बनती है।

खाने में तो इसका स्वाद सबको खूब भाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फली और इसके पेड़ के भी स्वास्थ्य के लिए कई फायदे हैं। इनमें प्रोटीन, अमीनो एसिड, बीटा कैरटीन और विभिन्न फीनॉलिक होते हैं।

इसे भी पढ़ें- लौंग के फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

इनकी पत्तियों को ताजा या पाउडर के रूप में भोजन के पूरक के रूप में उपयोग किया जा सकता है। सहजन के पौधे में जड़ से लेकर सहजन के फूल, पत्तियों तक सेहत के गुण भरे हुए हैं।

1. हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को सहजन की पत्तियों का रस निकालकर काढ़ा बनाकर देने से लाभ मिलता है। साथ ही इसका काढ़ा पीने से घबराहट, चक्कर आना, उल्टी में भी राहत मिलती है।

2. कैल्शियम का स्रोत

सहजन की फली में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे हड्डियां और दांत दोनों ही मजबूत बनते हैं। इसे गर्भवती महिलाओं को देने से उनके होने वाले बच्चों में कैल्शियम की मात्रा भरपूर मिलती है और होने वाला शिशु तंदुरस्त होता है।

3. मोटापा कम करें

मोटापा और शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को दूर करने के लिए सहजन को एक लाभदायक औषधि माना गया है। इसमें फॉस्फोरस की मात्रा पाई जाती है जो शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को कम करती है और साथ ही वसा को कम कर मोटापा कम करने में सहायक होती है।

इसे भी पढ़ें- 10वां वर्ल्ड थायराइड डे: पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा होती है थायराइड की बीमारी

4. सिरदर्द दूर करें

सहजन के पत्तों का पेस्ट घाव पर लगाया जाता है और इसे सब्जी के रूप में खाने से सिर दर्द में राहत मिलती है। साथ ही सहजन के सेवन से खून साफ होता है, आंखों की रोशनी तेज होती है। सहजन की फली का सेवन करने से गर्भवतियों को डिलिवरी के वक्त ज्यादा दर्द नहीं होता है।

Next Story
Top