Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रात को सोते वक्त इन 8 फूड को करना चाहिए इग्नोर

डार्क चॉकलेट सोते समय खाने की बजाय शाम को खाना सही रहता है।

रात को सोते वक्त इन 8 फूड को करना चाहिए इग्नोर
नई दिल्ली. रात को डिनर करने के बाद अक्सर आप फ्री होकर सोशल साइड पर टाइम बिताते हैं। रात को जागने पर कुछ खाने का मन करी जाता है। वैसे भी आप रात में यू-ट्यूब पर मूवी, ऑफिस वर्क या अन्य काम करते होंगे, तो आपका खाने का मन कर जाता है। आपको मुंह चलाते रहने की आदत हो जाती है। फिर बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेते हैं। चाहे फूड आपको भारी पड़ जाएं। ऐसा फूड जो आपकी नींद में दखल डाल सकता है। इंडिया टाइम्स के अनुसार, इन खाने की चीजों से रात को सोते समय परहेज करना चाहिए...
1. पिज्जा
पिज्जा खाना आमतौर पर सबको पसंद होता है। रात को खासकरके मूवी देखते हुए पिज्जा खाने में अलग ही मजा आता है। लेकिन पिज्जा पाचन शक्ति को कमजोर बना देता है। जो जल्दी से डाइजेस्ट नहीं होता।
2. एल्कोहल
कहा जाता है रात को वाइन पीना हेल्थ के लिए अच्छी होती है, लेकिन इसे अधिक मात्रा में लेना स्वास्थ्य के लिए महंगा पड़ सकता है। ये आपको अच्छी नींद सुला तो देगी, लेकिन सामान्य नींद के पैटर्न को बर्बाद कर देगी।
3. तरबूज
तरबूज हेल्थ के लिए एक अच्छा फल है। इसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है। सुबह मोशन आने में मुश्किल हो सकती है।
4. डार्क चॉकलेट
जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वो डार्क चॉकलेट खाने की कसम खाते हैं। कड़वी चॉकलेट वजन कम करने में मदद करती है। हालांकि, यह इसमें कैफीन होता है जो जगाए रखता है, बल्कि इसे सोते समय खाने की बजाय शाम को खाना सही रहता है।
5. टबास्को
टबास्को सॉस दिल की बीमारियों को बढ़ाती है और पाचन शक्ति क्रिया को कमजोर करती है। जो आपको रात में सही से सोने नहीं देती।
6. पैकेज फूड
जो पैकेज फूड होते है वो फ्रेश नहीं होते। सील करा हुआ फूड केवल उन लोगों के लिए ही नहीं अनहेल्दी होता जो वजन कम करना चाहते हैं बल्कि डिनर के लिए भी हानिकारक होता है। डाइजेशन सिस्टम को खराब करता है।
7. टमाटर
टमाटर शरीर में अम्लीय पीएच स्तर को बढ़ाता है। इसलिए, टमाटर सूप और जो कुछ भी रात में टमाटर जिसमें शामिल हो बंद करना चाहिए।
8. ड्राई-फ्रूट
रात में ड्राई-फ्रूट खाना हेल्द के लिए बिलकुल भी सही नहीं होते। इसमें शुगर की मात्रा अधिक और पानी की कमी होती है। ये ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। जिससे रात की नींद पर असर पड़ सकता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top