Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्दियों में रूखे होठों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू और आसान टिप्स

सदियों के मौसम आते ही अक्सर शरीर की स्किन में रूखेपन होने लगता है, खासकर इसका असर होंठों पर ज्यादा पड़ता है।

सर्दियों में रूखे होठों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू और आसान टिप्स
X
सर्दियों में रूखे होठों से परेशान

सदियों के मौसम आते ही अक्सर शरीर की स्किन में रूखेपन होने लगता है, खासकर इसका असर नाजुक स्किनों पर ज्यादा देखने को मिलता है। आप कितना भी मेकअप कर ले, लेकिन बेजान नजर स्किन बेजान नजर आती है। सर्दियों में अक्सर लोग होंठ की समस्या से जूझते हैं।

सर्दियां शुरू होते ही नाजुक होठों पर परतदार छाले पड़ने की वजह से कोई भी लिपस्टिक कलर लगाने के बाद रुखे परतदार छाले उभर कर दिखते है। साथ ही होठ और भी तेजी से सुखने लगते है, जिसकी वजह से हमें काफी खिंचाव महसुस होता है।

ऐसे में आप भी परेशान हो जाते होगें कि शरीर में सारी अच्छी खुबियां है, सिर्फ एक सुखे परतदार होठों की वजह से चेहरे का पूरा लुक बिगड़ जाता है। हम आपको सर्दियों में होंठों को फटने से बचाने के लिए ऐसे ही कुछ घरेलू उपचार का आसान उपाय बताने जा रही हुं, जो आपके होठों को काफी राहत मिलेगी।

खीरे का रस: एक कच्चे खीरे को छोटे टुकड़ों में काटें और टुकड़ों को मिक्सर में पीस लें। खीरे से रस को निकालकर एक रुई के सहारे अपने होठों पर लगाए। इसे कुछ देर तक मालिश कर 30 मिनट तक इसे यू ही लगा रहने छोड़ दें। इसके बाद होठों को साफ पानी से धो लें। अगर आप बेहतर परिणाम पाना चाहते है तो इसे पूरे एक महीने तक हर दूसरे दिन में इस्तेमाल करें। खीरे का रस एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है।

नारियल तेल: नारियल तेल एक प्राकृतिक उपचार है। इससे अपने होठों पर 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसे हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें। इससे किसी भी मौसम में आपके होठ को फटने नहीं देगा। यह होंठों को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज कर उनमें नई जान लाता है।

एलोवेरा जेल: आप एलोवेरा पौधे के जेल को चम्मच की मदद से कटोरी में निकालकर अपने होंठों पर लगाएं और उसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद नॉर्मल पानी से इसे धो लें। इसे महीने में तीन बार इस्तेमाल कर बेहतर परिणाम ले सकते है। साथ ही इसका इस्तेमाल कटें होठो पर भी कर सकते है।

देसी घी : सोने से ठीक पहले अपने होंठों पर थोड़ा सा देसी घी लगाकर थोड़े देर के लिए हल्के हाथों से मसाज करें। इसे पूरी रात यूं ही लगा रहने छोड़ दें और फिर सुबह गुनगुने पानी से होंठों को अच्छी तरह साफ कर लें। इसका इस्तेमाल हमारे होठों को न सिर्फ रुखेपन से बचाता है, बल्कि होंठों को गुलाबी और मुलायम भी बनाता है। यह एक बेहतरीन घेरलू उपाय है, जिसे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story