Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Tomato Juice Recipe : टमाटर के जूस पीने के है बड़े फायदे, घर में छोटा बच्चा भी आसानी से बना लेगा, ये रही रेसिपी

कोविड (Covid 19) जैसे महामारी के खतरे से बचने के लिए हम अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल कर रहे हैं, जिनसे हम अपनी इम्यूनिटी पावर (Immunity Power) को बढ़ा सकें। क्या आपको बता है टमाटर का जूस (Tomato Juice) भी आपके इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) को मजबूत कर सकता है। आज हम आपको टमाटर जूस (Tomato Juice Recipe) की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद आसान है आपके घर में छोटा बच्चा भी टमाटर के जूस को बना सकता है।

Tomato Juice Recipe and health Benefits
X

प्रतीकात्मक तस्वीर 

Tomato Juice Recipe : कोविड (Covid 19) जैसे महामारी के खतरे से बचने के लिए हम अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल कर रहे हैं, जिनसे हम अपनी इम्यूनिटी पावर (Immunity Power) को बढ़ा सकें। क्या आपको बता है टमाटर का जूस (Tomato Juice) भी आपके इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) को मजबूत कर सकता है। आज हम आपको टमाटर जूस (Tomato Juice Recipe) की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद आसान है आपके घर में छोटा बच्चा भी टमाटर के जूस को बना सकता है।

टमाटर जूस

टमाटर जूस बनाने के लिए सामग्री

1-पानी - एक कप

2-नमक - एक चुटकी

3-2 टमाटर

प्रतीकात्मक तस्वीर

विधि

सबसे पहले टमाटर को अच्छे से धोकर साफ कर लें, इसके बाद उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। टमाटर को काटने के बाद उसे जूसर में डाले और उसमें पानी मिला दें। इसके बाद उसमें नमक मिला लीजिए और चार पांच मिनट तक इन सभी को जूसर में अच्छे से मिक्स करें। अब आपका टमाटर जूस बनकर पूरी तरह तैयार है। आप इसे एक गिलास में डालकर पी सकते हैं।

प्रतिकात्मक तस्वीर

क्या है टमाटर के जूस पीने के फायदे

टमाटर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो एक एंटी ऑक्सीडेंट के रुप में काम करता है। टमाटर खाने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है, जो हमें संक्रण से बचाता है।


टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन पाया जाता है, जो हृदय संबंधित रोगों और कैंसर के रिस्क को कम करता है। यह विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन के (Vitamin K) का भी एक बड़ा स्रोत हैं। आम तौर पर लाल, टमाटर पीले, नारंगी, हरे और बैंगनी सहित विभिन्न रंगों में भी आ सकते हैं। इसके अलावा, टमाटर की कई उप-प्रजातियां अलग-अलग आकार और स्वाद के साथ मौजूद हैं।

और पढ़ें
Next Story