Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Happy Valentine Day 2019 : जब चेहरे को खूबसूरत बनाने वाला मेकअप प्रोडक्ट्स न करें सूट, तो ये स्टेप्स करें फॉलो

फरवरी (February) का महीना शुरू हो गया है। जिसमें वैलेंटाइन डे (Valentine Day) यानि 14 फरवरी (14 February) को मनाए जाने वाला प्रेमियों का त्यौहार आता है। ऐसे में लड़कियां अपनी खूबसूरती और पर्सनेलिटी को बेहतर बनाने के लिए अनगिनत उपाय करती हैं। वैसे तो अक्सर लड़कियां हो या महिलाएं सभी अपने लुक्स को लेकर हमेशा कॉन्शस रहती हैं। यही नहीं, शादी-पार्टी और खास मौकों पर लुक्स को बेहतर बनाने के लिए अक्सर मेकअप का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कई बार चेहरे को खूबसूरत बनाने वाला मेकअप (Makeup) और ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) चेहरे की खूबसूरती में दाग लगाने का काम कर देती है। ऐसे में अगर कुछ सावधानी बरती जाए, तो चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रख सकती हैं।

Happy Valentine Day 2019 : जब चेहरे को खूबसूरत बनाने वाला मेकअप प्रोडक्ट्स न करें सूट, तो ये स्टेप्स करें फॉलो
X
फरवरी (February) का महीना शुरू हो गया है। जिसमें वैलेंटाइन डे (Valentine Day) यानि 14 फरवरी (14 February) को मनाए जाने वाला प्रेमियों का त्यौहार आता है। ऐसे में लड़कियां अपनी खूबसूरती और पर्सनेलिटी को बेहतर बनाने के लिए अनगिनत उपाय करती हैं। वैसे तो अक्सर लड़कियां हो या महिलाएं सभी अपने लुक्स को लेकर हमेशा कॉन्शस रहती हैं। यही नहीं, शादी-पार्टी और खास मौकों पर लुक्स को बेहतर बनाने के लिए अक्सर मेकअप का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कई बार चेहरे को खूबसूरत बनाने वाला मेकअप (Makeup) और ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) चेहरे की खूबसूरती में दाग लगाने का काम कर देती है। ऐसे में अगर कुछ सावधानी बरती जाए, तो चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रख सकती हैं। इसलिए आज हम
वैलेंटाइन डे (Valentine Day 2019)
आने से पहले आपकोमेकअप (Makeup) ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products)से स्किन को होने वाले नुकसान से बचाने वाले खास उपाय बता रहे हैं।

Happy Valentine Day 2019 : ये है आर्टिफिशियल आईलैशेज लगाने का सही तरीका, बढ़ जाएगी आंखों की खूबसूरती

मेरी उम्र 26 साल है। मेरी स्किन ऑयली है। मुझे कई मेकअप प्रोडक्ट्स, स्किन केयर प्रोडक्ट्स सूट नहीं करते हैं। मैं होममेड फेस पैक्स के बारे में जानना चाहती हूं, जिससे स्किन सॉफ्ट-ग्लोइंग बनी रहे? -निहारिका, कोरबा

ऑयली स्किन होने के कारण आप मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक यूज कर सकती हैं, इसके लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच एलोवेरा जैल, एक चम्मच दही एक कटोरी में डालकर मिला लें और पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें, लेकिन ध्यान रहे कि यह पेस्ट आपकी आंखों में न जाए। जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
आप इस पेस्ट को हफ्ते में एक बार लगा सकती हैं। मुल्तानी मिट्टी में चेहरे पर चमक लाने के गुण छुपे होते हैं। यह आपकी त्वचा से एक्सट्रा ऑयल, गंदगी और मृत कोशिकाओं को निकालती है और त्वचा को अच्छी तरह से साफ करती है। वहीं एलोवेरा और दही में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा के दाग-धब्बों को कम करते हैं। आप इस पैक को अपने हाथ और पैरों पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

मेरी उम्र 27 साल है। क्या इस उम्र में बॉडी पॉलिशिंग करना ठीक होता है। इससे स्किन कितने समय तक ग्लो करती है, कृपया बताएं? - राशि, भिलाई

जी हां, इस उम्र में बॉडी पॉलिशिंग करना ठीक होता है। आमतौर पर बॉडी पॉलिशिंग की जरूरत तब पड़ती है, जब आपकी स्किन दो रंग की हो गई हो। ऐसा धूप में ज्यादा समय तक रहने वालों के साथ होता है।
ऐसे में बॉडी पॉलिशिंग के जरिए त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकाल दिया जाता है, जिससे उसका प्राकृतिक रंग नजर आने लगता है। आप महीने में दो-तीन बार भी बॉडी पॉलिशिंग करेंगी तो उसका असर महीने भर में ही आपको दिखने लगेगा। बॉडी पॉलिशिंग का स्किन पर असर लगभग डेढ़ महीने तक रहता है।

मेरी उम्र 33 साल है। मेरी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हैं, मेकअप से इन्हें कैसे हाइड करूं और कोई होममेड फेस पैक भी बताएं, जिससे डार्क सर्कल्स दूर हो जाएं। - सुषमा, राजनांदगांव

पेट से जुड़ी समस्याओं के चलते आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। इसके अलावा बहुत अधिक तनाव लेने और नींद पूरी नहीं होने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं, इनको हटाने के लिए आप खीरे के रस को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर एक पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाकर छोड़ दें, जब पैक सूख जाए तो इसे धो लें, खीरे के रस और मुल्तानी मिट्टी की ठंडक आंखों को ताजगी तो देगी ही वहीं कुछ ही दिनों में काले घेरे भी दूर हो जाएंगे।

मेरी उम्र 26 साल है। मैं आई मेकअप लॉन्ग लास्टिंग चाहती हूं। मुझे आई मेकअप करने का सही तरीका बताएं। - नंदिता, रायपुर

आईशैडो का इस्तेमाल करने से पहले आंखों की पलकों पर प्राइमर का इस्तेमाल करें जो पलकों के लिए बहुत जरूरी है। आईशैडो का इस्तेमाल करने से आंखें बड़ी, सुंदर दिखती हैं। अगर स्किन गोरी है तो सिल्वर कलर के आईशैडो का इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन का रंग डार्क है तो गोल्डन आईशैडो का इस्तेमाल करें।
इसी तरह आपको जैसा लुक चाहिए, वैसे आईशैडो का यूज करें। इसके बाद काले या ब्राउन रंग की आई पेंसिल से आंखों की लाइन बनाएं। इसको काले रंग की पेंसिल से पूरा करें। अगर आप आईशैडो का इस्तेमाल करना नहीं चाहती हैं तो सिर्फ आईलाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
इससे भी आपकी आंखों की सुंदरता निखर के आएगी। इसके बाद आंखों पर मस्कारा लगाएं, इससे आपकी पलकें घनी दिखेंगी। अगर जरूरत हो तो आप आईलैशेस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपकी आईलैशेस घनी नहीं है तो आप मस्कारा के दो कोट लगाएं।
पहले कोट में लैशेस को ऊपर की तरफ घुमाएं, इसके सूखने के बाद दोबारा मस्कारा लगाएं। इससे आंखें बड़ी दिखेंगी। आईब्रो पर आइब्रो पेंसिल का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप थोड़ा-सा आईशैडो पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह आपका आई मेकअप लॉन्ग लास्टिंग रहे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story