logo
Breaking

अच्छी फिटनेस के लिए वर्कआउट से पहले करें ये काम..

वर्कआउट के बाद हैवी डाइट सारी मेहनत पर पानी फेर देते हैं।

अच्छी फिटनेस के लिए वर्कआउट से पहले करें ये काम..
नई दिल्ली. वर्कआउट करने के बाद, कैलोरीज को बर्न करने के बाद, पूरे दिन काम करने के बाद या कुछ घंटे पसीना बहाने के बाद शरीर में पानी की कमी हो जाती है। भूख और तेज हो जाती है। ऐसे में अकसर लोग वर्कआउट के बाद हैवी डाइट लेते हैं। इस तरह वर्कआउट के बाद हैवी डाइट लेकर वे अपनी वर्कआउट की सारी मेहनत पर पानी फेर देते हैं। सवाल है, वर्कआउट के बाद लगने वाली भूख और प्यास को काबू में रखते हुए कैसे ओवर ईटिंग से बचा जाए? कई लोग रेग्युलर वर्कआउट तो करते हैं लेकिन बाद में हैवी डाइट लेते हैं। इससे वर्कआउट से मिलने वाले फायदे पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है। वर्कआउट के बाद ओवर ईटिंग से बचने के लिए हम दे रहे आपको कुछ सुझाव..
वर्कआउट को एंज्वॉय करें
हाल ही में हुए एक अध्ययन से यह बात सामने आई है कि जो लोग अपने वर्कआउट को पूरी तरह एंज्वॉय करते हैं, वर्कआउट करने के दौरान सिर्फ उसी पर फोकस रहते हैं और वर्कआउट से होने वाले फायदे के बारे में उनकी सोच पॉजिटिव होती है, ऐसे लोग डाइट कॉन्शस होते हैं और वर्कआउट के बाद ज्यादा नहीं खाते। वर्कआउट के बाद ओवर ईटिंग से बचने के लिए जरूरी है कि फिटनेस के लिए आप जो भी एक्सरसाइज रुटीन में कर रहे हैं, अपने उस फिटनेस सेशन को एक मनोरंजक गतिविधि बनाने का प्रयास करें, ऐसे में आप उससे जल्दी बोर नहीं होते हैं। हमेशा थोड़े-थोड़े अंतराल में अपने एक्सरसाइज की फॉर्म में बदलाव करें ताकि आपकी रुचि उसमें लगातार बनी रहे।
पहले कुछ खा लें
वर्कआउट से पहले हल्की, सुपाच्य और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ऐसे स्नैक्स लें ताकि आपको वर्कआउट के तुरंत बाद ज्यादा खाने की इच्छा ना हो। वर्कआउट से पहले अगर कुछ खा लिया जाए तो इससे भूख पर तो नियंत्रण बना ही रहता है। इसके साथ ही इससे शरीर को ऊर्जा भी मिलती है और वर्कआउट के खत्म होने के बाद आप कुछ भी खाने से बचे रहते हैं।
काबरेहाइड्रेट-प्रोटीन हो ज्यादा
रोज खाए जाने वाले नाश्ते में ऐसे स्नैक्स का चुनाव करें, जिनमें काबरेहाइड्रेट और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो, पीनट बटर और जैम सैंडविच इसमें एक अच्छा ऑप्शन है। दूध भी लें। इससे आपकी भूख तो शांत होती ही है, इसके अलावा यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं।
भरपूर पानी पीएं
वर्कआउट से पहले अगर पर्याप्त मात्रा में पानी पी लिया जाए, वर्कआउट के दौरान पसीने के रूप में निकलने वाले पानी की भी क्षतिपूर्ति हो सकती है। इसलिए वर्कआउट के पहले पानी पीने के साथ ही इसके बाद कुछ भी स्नैक्स खाने से पहले पर्याप्त मात्रा में एक या दो गिलास पानी पीएं। पानी पीने के 10-15 मिनट के बाद ही कुछ खाएं। इन 10-15 मिनट की अवधि में ही आपको लगने लगेगा कि भूख कम हो गई है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Latest

View All

वायरल

View All

गैलरी

View All
Share it
Top