logo
Breaking

खाने की इन चीजों को अब मत खाना कच्चा, हो सकता है ये नुकसान

राजमा में लेक्टिन और कलप्रिट नामक ऐसिड पाया जाता है जो पेट के लिए हानिकारक होता है।

खाने की इन चीजों को अब मत खाना कच्चा, हो सकता है ये नुकसान
नई दिल्ली. खाई जाने वाली कई ऐसी चीजें है जिन्हें कच्चा खाना फायदेमंद होता है लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्हें अगर कच्चा खाया जाए तो सेहत के लिए नुकसान हो सकता है। दरअसल, डायटिशन की मानें तो अगर इन चीजों को कच्चा खाया जाए तो पेट में दर्द होने लगता है। तो चलिए आपको बताते हैं किन चीजों को कच्चा खाने से नुकसान होता है...
दूधः कई लोग दूध को बिना उबाले इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सच ये है कि दूध को बिना उबाले पीने से सेहत को नुकसान हो सकता है। दरअसल, कच्चे दूध में कई तरह की बैक्टीरिया पाई जाती है जो आपको बीमार कर सकती है।
राजमाः आपने राजमा की सब्जी तो खाई होगी लेकिन कभी अगर कच्चा राजमा खाया है तो सावधान हो जाएं। क्योंकि कच्चा राजमा पेट से जुड़ी बीमारियों का घर है। राजमा में लेक्टिन और कलप्रिट नामक ऐसिड पाया जाता है जो पेट के लिए काफी नुकसानदेह होता है। अगर राजमा खाना ही है तो इसे पहले कुछ घंटों के लिए भिगो दें फिर उबालकर इसका सेवन करें।
अंडाः अगर आप भी उनमें से हैं जो ये सोचते हैं कि कच्चा अंडा खाने से सेहत को फायदा होता है तो बता दें कि ऐसा नहीं है, कच्चा अंडा आपकी सेहत को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाता है। कच्चा अंडा ही नहीं बल्कि आधी पकी हुई मीट भी नहीं खानी चाहिए।
जायफलः अगर आप भी जायफल का अधिक इस्तेमाल करते हैं तो सतर्क हो जाएं क्योंकि जायफल का ज्यादा सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ 5 ग्राम जायफल ही इस्तेमाल में लानी चाहिए। भूलकर भी जायफल को कच्चा नहीं खाना चाहिए।
शहदः कुछ छत्तों की शहद में ग्रेयानोटॉक्सिन पाया जाता है‌ जिसे खाने से कमजोरी होती है। इसलिए पाश्च्युराइड शहद का ही इस्तेमाल करना चाहिए।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top