Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खुद को खुश रखने के बेहतरीन तरीके, दूर रखेगा आपको तनाव से

भारत में लगातार तनाव संबंधी बीमारियां युवाओं के बीच बढ़ती जा रही है जो उन्हें बहुत परेशान ही नहीं कर रही है बल्कि उन्हें आत्महत्या कर लेने को भी मजबूर कर रही है

खुद को खुश रखने के बेहतरीन तरीके, दूर रखेगा आपको तनाव से

नई दिल्ली. स्वस्थ्य शरीर रखने के लिए खुश रहना बहुत जरूरी है। हमारे आस-पास ऐसे बहुत सारे कारण होते हैं जो हमें तनाव में डालते हैं और दुखी करते हैं। लेकिन जीवन में खुश रहना जरूरी है क्योंकि जब कोई खुश रहता है तभी वह कोई अच्छा निर्णय ले पाता है या दूसरों को भी खुश रख पाता है। भारत में लगातार तनाव संबंधी बीमारियां युवाओं के बीच बढ़ती जा रही है जो उन्हें बहुत परेशान ही नहीं कर रही है बल्कि उन्हें आत्महत्या कर लेने को भी मजबूर कर रही है। अभी ही यूनिसेफ के सर्वे में आया है कि भारत के युवा सबसे ज्यादा आत्महत्या या आत्महत्या के प्रयास करते हैं। इसके पीछे अकेलापन एक बड़ा कारण हो सकता है, मगर चिंता छोड़िए आज हम आपको खुश रखने के कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसे कर के आप खुश रह सकते हैं और दूसरों को भी खुश रख सकते हैं।

खुद को खुश रखने के बेहतरीन तरीके हैं ये ..
आप ऐसा काम करें जो आपके पसीने छुटा दे, यह आपके शरीर को फिट रखने के साथ दिमाग को तेज करने में भी लाभकारी होता है। प्रतिदिन व्यायाम के लिए समय जरूर निकालें।
मसाज है अच्छा विकल्प
शरीर को आराम देने का एक आसान तरीका मालिश भी है। दिन में एक घंटे की गई हल्की मालिश आपको खुश भी करेगी।
आपको जरूरत है तो मालिश के लिए ताजगी भरी जगह चुनने की।
घर में खुशबूदार तेल का प्रयोग करें
खुशबूदार तेल आपको न सिर्फ आराम देगा आप को खुश भी करेगा। इसके साथ आप घर में जैसमीन और जरेनियम जैसे खुशबूदार स्प्रे कर सकते हैं।
सकारात्मक रवैया अपनाएं
नीचे की स्लाइड्स में जानिए, - और भी है टिप्स

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top