Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Scheme For Women: केंद्र सरकार महिलाओं के लिए चलाती है ये मुख्य स्कीम

Scheme For Women: भारत सरकार ने औरतों का ख्याल रखते हुए कुछ खास योजनाएं बनाई हैं। जो सिर्फ महिलाओं के लिए ही हैं। इसी बीच आज हम आपको सरकार द्वारा बनाई गई कुछ योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

Scheme For Women: केंद्र सरकार महिलाओं के लिए चलाती है ये मुख्य स्कीम
X
महिलाओं के लिए योजना (फाइल फोटो)

Scheme Fof Women: महिलाएं देश हो या परिवार किसी भी चीज में योगदान देने में पीछे नहीं हटती है। वहीं औरत हर एक अवतार में खरी उतरती हैं । वहीं भारत सरकार ने औरतों का ख्याल रखते हुए कुछ खास योजनाएं बनाई हैं। जो सिर्फ महिलाओं के लिए ही हैं। इसी बीच आज हम आपको सरकार द्वारा बनाई गई कुछ योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे हर महिला को पता होना चाहिए। तो चलिए जानते हैं वो उन मुख्य योजनाओं के बारे में।

प्रधानमंत्री उज्जवला येजना

महिलाओं का ख्याल रखते हुए इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन मिलते हैं। यह योजना 1 मई 2016 में शुरु की गई थी। यह योजना BPL से नीचे जीवन बिताने वाले लोगों के लिए भी है।

वन स्टॉप सेंटर

इस योजना का उद्देश्य हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए एक छत के नीचे पुलिस सहायता, चिकित्सा सहायता, मनोवैज्ञानिक -सामाजिक परामर्श, कानूनी सहायता अस्थायी प्रवास जैसे एकीकृत सेवाएं प्रदान करना है। इस योजना के निर्भया फंड की तरफ से चलाया जाता है। वहीं इसके लिए सरकार ने 181 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

महिला ई- हाट

महिलाएं घर बैठे अपना कोई बिजनेस करना चाहती हैं उनके लिए सरकार द्वारा ई हाट येजना चलाई गई है। इसके लिए आपको ई-हाट की साइट पर जाकर अपने विचार देने हैं। इसके लिए सरकार कोई पैसा चार्ज नहीं करती।

महिला शक्ति केंद्र

इसके तहत महिलाओं को उनके हकों के प्रति गांव-गांव जाकर जागरुक किया जाता है। वहीं इस योजना से जुड़े लोग पिछड़े गांव में जाकर महिलाओं की हर समस्या का समाधान बताते हैं।


Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story