logo
Breaking

International Family Day 2019 : अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस आज, परिवार से सीखें ये 5 चीजें और पर्सनेलिटी में लाएं निखार

International Family Day 2019 : घर के हर सदस्य का व्यक्तित्व अलग-अलग होता है। साथ ही उनकी आदतें, विचार और गुण भी अलग-अलग होते हैं। हम चाहें तो अपनी व्यक्तित्व को निखारने के लिए परिवार के सदस्यों के व्यवहार, गुणों को अपना सकते हैं।

International Family Day 2019 : अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस आज, परिवार से सीखें ये 5 चीजें और पर्सनेलिटी में लाएं निखार

International Family Day 2019 : परिवार हमारे जीवन का आधार है, हमारा संबल है। परिवार के बिना, परिवार के सदस्यों के बिना, उनके प्यार के बिना हम अधूरे हैं, अकेले हैं। परिवार का साथ ही हमारे जीवन को खुशियों से भरता है। परिवार का हर सदस्य हमें एक बेहतर इंसान बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके साथ ही परिवार के सदस्यों के व्यक्तित्व, गुणों से भी हम बहुत कुछ सीख सकते हैं, उन्हें अपना सकते हैं। ऐसा करने पर ही सफलता हासिल कर सकते हैं और अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं।

मां से सीखें सकारात्मक रहना

परिवार में मां से अधिक सकारात्मक व्यक्तित्व किसी का नहीं होता है। उनका यह गुण ही घर-परिवार के हर सदस्य को संबल देता है। स्थितियां कैसी भी हों, मां उनमें सकारात्मकता का भाव तलाश ही लेती है। वह नकारात्मक बातों पर ध्यान नहीं देती है।

यही कारण है कि अपनी हर जिम्मेदारी को हंसते हुए निभाती है, कभी किसी बात का रोना लेकर नहीं बैठती है। जीवन के प्रति मां का नजरिया हमें भी अपने व्यक्तित्व में लाना चाहिए। इस तरह हमारे जीवन में हंसी-खुशी बनी रहेगी।

पिता से सीखें परिस्थितियों को संभालना

मां की तरह पिता भी अपने बच्चों को बहुत प्यार करते हैं। उन्हें हर खुशी और सुविधा देने का प्रयास करते हैं। पिता विकट से विकट परिस्थितियों में मजबूती से परिवार को संभालते हैं। सभी को हौंसला देते हैं। खुद को भी इन परिस्थितियों के सामने कमजोर नहीं पड़ने देते हैं, कभी हार नहीं मानते हैं। अगर पिता की इस खूबी को हम अपने व्यक्तित्व में शामिल करें तो हर मुश्किल का सामना डटकर कर सकते हैं।

बड़ी बहन से सीखें सबकुछ मैनेज करना

बड़ी बहन अपने छोटे भाई-बहनों पर खूब प्यार लुटाती है, मां की तरह ही उनकी देखभाल करती है। बड़े होने की अपनी जिम्मेदारी का अहसास उसे रहता है, ऐसे में वह हर काम को अच्छे से करती है। उसके पास हर चीज को मैनेज करने का तरीका मौजूद होता है। बड़ी बहन की इस खासियत, गुण को अपनाकर हम भी हर काम को मैनेज करने की एबिलिटी को बढ़ा सकते हैं।

बुजुर्गों के अनुभवों से सीखें

घर के बड़े-बुजुर्गों के पास लंबे जीवन का अनुभव होता है, उन्होंने जीवन के हर उतार-चढ़ाव को देखा होता है। ऐसे में उनके पास अनुभवों का खजाना होता है, लगातार प्रयास करने की क्या अहमियत होती है, इस बात का उन्हें पता होता है। हमें उनसे जीवन में अनुभव का, निरंतर प्रयास का महत्व जानना चाहिए। समझना चाहिए कि किसी काम को हम तभी ठीक से कर पाएंगे, जब उसे बार-बार करेंगे।

कहा भी गया है कि बार-बार किसी काम का अभ्यास करने से ही सफलता मिलती है। हो सकता है कि हम गलती करें, असफल हो जाएं लेकिन अपने अनुभव से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। इस तरह परिवार के सदस्यों के गुणों को अपनाकर हम अपनी पर्सनालिटी को निखार सकते हैं, सफल हो सकते हैं, हमेशा खुश रह सकते हैं।

लेखिका - बुशरा फातमा

Share it
Top