Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस वजह से खत्म हुआ था दिलीप-मधुबाला का रिश्ता, अगर आप भी कर रहे हैं यही गलती तो हो जाएं सावधान

जिस तरह दिलीप और मधुबाला का रिश्ता उनकी जिद के कारण टूट गया उसी तरह आप कतई ऐसी भूल ना करिएगा। क्योंकि अक्सर अड़ियल रवैये और जिद के कारण रिलेशनशिप खत्म हो जाते हैं।

इस वजह से खत्म हुआ था दिलीप-मधुबाला का रिश्ता, अगर आप भी कर रहे हैं यही गलती तो हो जाएं सावधान
X

दिलीप-मधुबाला ने एक दूसरे की बात नहीं मानी और दोनों का रिश्ता जिद्द की भेंट चढ़ गया

खेल। ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने 7 जुलाई को दुनिया को अलविदा कह दिया। उनके जाने से पूरा बॉलीवुड ( Bollywood) और देश सदमे में है। जिसके बाद सायरा बानो (Saira Banu) की मानों जिंदगी ही रुक गई हो उन्होंने हर सुख दुख में दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का साथ दिया। हालांकि, दिलीप कुमार की जिंदगी में सायरा बानो बहुत बाद में आई उनसे पहले वह बॉलीवुड अदाकारा मधुबाला (Madhubala) के प्यार में गिरफ्तार थे। उनके प्यार के चर्चे हमेशा सुर्खियों में रहे, 'तराना' फिल्म से एक-दूसरे के करीब आए दिलीप और मधुबाला का रिश्ता लगभग 9 साल तक चला। लेकिन उनके बीच कुछ ऐसा हुआ जिसके कारण उनका रिश्ता हमेशा हमेशा के लिए खत्म हो गया।

दरअसल एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में मधुबाला की बहन ने उस कारण का खुलासा किया जिससे दोनों का रिश्ता खत्म हुआ। मधुर भूषण ने बताया था, 'फिल्म नया दौर की शूटिंग ग्वालियर में चल रही थी जिसमें दिलीप कुमार के साथ मुख्य भूमिका में मधुबाला को लिया गया था। उसी समय एक और फिल्म की शूटिंग हो रही थी जहां कुछ गुंड़ो ने आकर महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश की थी। ऐसे में हमारे पिता मधुबाला के आउटडोर शूटिंग के खिलाफ हो गए। जिसके बाद ये मामला इतना बढ़ा कि कोर्ट जा पहुंचा जहां दिलीप कुमार ने मधुबाला के लिए अपने प्यार को तो कुबूल किया लेकिन पिता को तानाशाह बताते हुए उनके खिलाफ गवाई दे दी। और फिल्म डायरेक्टर का साथ दिया।

वहीं मधुर आगे बताती हैं कि, "यही वो समय था जब मधुबाला और दिलीप के रिश्ते खराब होने लगे। दोनों अपनी अपनी जिद पर अड़ गए। दरअसल मेरी बहन की जिद थी की दिलीप पिता से माफी मांगे लेकिन दिलीप चाहते थे कि बहन अपने पिता से सारे रिश्ते खत्म कर उनके साथ आ जाए, जिसके बाद दोनों शादी कर लें। दोनों इतने जिद्दी थे कि दोनों ने एक दूसरे की बात नहीं मानी और दोनों का रिश्ता जिद्द की भेंट चढ़ गया।''

अपने रिश्ते में दिखाएं सहनशीलता

जिस तरह दिलीप और मधुबाला का रिश्ता उनकी जिद के कारण टूट गया उसी तरह आप कतई ऐसी भूल ना करिएगा। क्योंकि अक्सर अड़ियल रवैये और जिद के कारण रिलेशनशिप खत्म हो जाते हैं। रिश्ते में एक-दूसरे को समझने का काम करें, जिससे आपका रिश्ता हमेशा स्ट्रॉन्ग बनेगा। कभी भी अपने रिश्ते में जिद को बीच में ना आने दे और प्यार और समझदारी के साथ एक-दूसरे को सुनने में सहनशीलता दिखाते हैं।

हालांकि, अक्सर पार्टनर्स गुस्से में ऐसी जिद ले के बैठे जाते हैं जिस कारण रिश्त प्रतिदिन कमजोर होने लगता है और टूटने की कगार पर पहुंच जाता है। अपने रिश्ते में आप कभी भी इस तरह की गलती मत करिए जिससे झगड़े सुलझने की बजा और उलझ जाएं। क्योंकि अगर आप अपनी जिद पर अड़ जाएंगे तो बीच सुलह का कोई रास्ता नहीं हो पाता है और रिश्त खत्म हो जाता है।

लाइफ पार्टनर के सामने न रखे शर्त

आप अपने पार्टनर के सामने कभी भी किसी तरह की कोई शर्त ना रखें क्योंकि रिश्ता शर्तों पर नहीं चलता। कई बार आप गुस्से और अहम में आकर पार्टनर के सामने ऐसी शर्त रखते हैं जिससे आपके पार्टनर को ठेस पहुंचती है। हालांकि, रिश्तों में दिक्कतें आती हैं लेकिन उस समय एक-दूसरे के सामने किसी तरह की शर्त रखने की बजाय समझने की कोशिश करें और पार्टनर को भी समझाएं। क्योंकि आपस में बात करेंगे तो कोई नया रास्ता जरूर निकलेगा।

Next Story