Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बदन दर्द से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय

इन टिप्स की मदद से आपको गैस बनना, भूख ना लगना, जोड़ों की समस्या आदि से निजात मिलेगी।

बदन दर्द से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय
X

अक्सर लोगों में लगातार घर-ऑफिस में काम करने को लेकर बदन दर्द की शिकायत रहती है। वह अपने इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के जुगत में लगा रहता है। लेकिन शायद ही लोग जानते हों कि उनके इस दर्द का इलाज उनके किचन में मौजूद है।

ये भी पढ़ें- हफ्ते में 1 बार जरूर करें अपनी बॉडी डिटॉक्स, टॉक्सिन फ्री रहेंगे आप

जी हां- बदन दर्द से छुटकारा पाने के बहुत से उपाय आपके रसोईघर में मौजूद हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
हींग- जब भी कोई खाना बनाएं तो उसमें हींग डालना न भूलें। इससे आपके खाने का स्वाद तो बबढ़ेगा ही। इसके अलावा गैस बनना, भूख ना लगना आदि समस्याओं से निजात मिलेगी। इसे त़ड़का लगाते समय भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
एलोवेरा- यदि पेट में दर्द या फिर जोड़ों में दर्द है तो एलोवेरा के गूदे में हल्की सी हल्दी औऱ सेंधा नमक मिलाकर इसका सेवन करें।
प्याज- प्याज हर दर्ग में एक औषधि की तरह है। शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो या मोच तो तुरंत प्याज का सेवन करना शुरू कर दें।
यदि मोच या सूजन हो तो प्याज को भूनकर उसका पेस्ट बना लेंऔर दर्द वाली जगह पर लगाएं। इसे करने के कुछ समय बाद ही आपको असर दिखने लगेगा।
सरसों का तेल- शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो तो सरसों के तेल को हल्का गर्म करके शरीर के उस हिस्से पर मालिश करें। यदि कान में दर्द हो तो हल्का गर्म करके काम में डाल लें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story