Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips : यूरिक एसिड को करना चाहते हैं कंट्रोल तो सुबह उठकर इन 4 चीजों का करें सेवन

यूरिक एसिड (Uric Acid) ब्लड (Blood) में पाया जाने वाला एक अपशिष्ट है, जब इसकी मात्रा शरीर में बढ़ जाती है, तो इसे कीड़नी (kidney) इसे फिल्टर नहीं कर पाती है और यह शरीर में ही जम जाता है, जो कई बीमारियों की वजह बन जाता है।

Health Tips : यूरिक एसिड को करना चाहते हैं कंट्रोल तो सुबह उठकर इन 4 चीजों का करें सेवन
X

Health Tips : यूरिक एसिड को करना चाहते हैं कंट्रोल तो सुबह उठकर इन 4 चीजों का करें सेवन 

यूरिक एसिड (Uric Acid) ब्लड (Blood) में पाया जाने वाला एक अपशिष्ट है, जब इसकी मात्रा शरीर में बढ़ जाती है, तो इसे कीडनी (kidney) फिल्टर नहीं कर पाती है और यह शरीर में ही जम जाता है, जो कई बीमारियों की वजह बन जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते है कि यूरिक एसिड बढ़ने से गठिया की बीमारी होना सबसे कॉमन है। यहां हम आपको यूरिक एसिड के मरीजों को सुबह उठकर क्या खाना चाहिए, इसके बारे में बताने जा रहे है।

क्या है लक्षण

-जोड़ों में दर्द

-सूजन

-पैरों और हाथों की उंगलियों में सूजन

-टखनों और घुटनों में दर्द

-टखनों और घुटनों सूजन आना आदि

नींबू पानी

नींबू पानी यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकता है। आप सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से लाभ मिलेगा। नींबू में कई ऐसे तत्व पाए जाते है, जो शरीर में मौजूद विशाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते है।

सेब का सिरका

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए सेब का सिरका काफी फायदेमंद हो सकता है। सेब में कई तरह के विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स पाए जाते हैं, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते है। आप सुबह के समय खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच सिरका डालकर अच्छे से मिलाकर पी सकते हैं। नियमित रूप से इसे पीने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

अलसी के बीज

अगर आप चाहे तो अलसी के बीज का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अलसी के बीज चबाकर खाने होंगे। अलसी के बीज में प्रचुर मात्रा में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन्स और विटामिन पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में हेल्प कर सकते है।

पानी

सुबह उठकर खाली पानीने से भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। ऐसा करने से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड यूरीन के जरिए बाहर आएगा और इसे कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। जो लोग यूरिक एसिड से परेशान हैं, उन्हें दिन में भी बार-बार पानी पीते रहना चाहिए।

Next Story