Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्दियों में हर रोज नहाना है नुकसानदायक, न नहाने के भी हैं कई फायदे

हाल में हुए रिसर्च से पता चला है कि सर्दियों में हर रोज नहाना नुकसानदायक हो सकता है। जो लोग सर्दियों में नहाने के नाम से डरते हैं, उन लोगों के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको सर्दियों में न नहाने के फायदे बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में हर रोज नहाने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

सर्दियों में हर रोज नहाना है नुकसानदायक, न नहाने के भी हैं कई फायदे
X
जानें सर्दियों में नहाने के नुकसान (फाइल फोटो)

जहां कुछ लोग नहाने से बचते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें हर रोज नहाने की आदत होती है। ऐसे में आपको बता दें कि हाल में हुए रिसर्च से पता चला है कि सर्दियों में हर रोज नहाना नुकसानदायक हो सकता है। जो लोग सर्दियों में नहाने के नाम से डरते हैं, उन लोगों के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको सर्दियों में न नहाने के फायदे बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में हर रोज नहाने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

- बॉस्टन (अमेरिका) के डर्मैटॉलजिस्ट डॉक्टर रनेला के मुताबिक लोग गंदे होने की वजह से नहीं बल्कि सोसाइटी के दवाब के कारण नहाते हैं। कई शोध से यह पता चला है कि स्किन में खुद को साफ करने की बेहतर क्षमता होती है। वहीं अगर जिम नहीं जाते हैं या फिर आप धूल मिट्टी में नहीं रहते हैं तो आपके लिए हर रोज नहाना जरूरी नहीं है।

- सर्दियों में ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाने से आपको कई नुकसान हो सकते हैं। इससे आपकी स्किन काफी ड्राई होती है। ज्यादा देर गरम पानी में नहाने से नैचुरल ऑइल्स निकल जाते हैं। आपको बता दें कि यह ऑइल्स आपको मॉइश्चराइज्ड रखते हैं।

Also Read: Pfizer Vaccine के नजर आ रहे हैं साइड इफेक्ट, कई लोगों को हुआ आधे चेहरे का लकवा

- बहुत कम लोग जानते हैं कि त्वचा कुछ अच्छे बैक्टीरिया भी पैदा करती है। जो आपकी स्किन को हेल्दी रखती है। एक्सपर्ट की मानें तो नहाने से स्किन के नैचरल ऑइल्स निकल जाते हैं जिससे अच्छे बैक्टीरिया निकल जाते हैं। वहीं यह बैक्टीरिया आपके इम्यून सिस्टम को भी सपॉर्ट करते हैं।

Next Story