Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Kuttu Ka Atta Benefits : जानें सेहत से भरपूर कुट्टू के आटे के फायदे

Kuttu Ka Atta Benefits (कुट्टू के आटे के फायदे) के बारे में अधिकांश लोग नहीं जानते हैं। व्रत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला कुट्टू का आटा सामान्य बीमारियों समेत कई गंभीर रोगों से निजात दिलाने में रामबाण साबित होता है। क्योंकि कुट्टू के आटे में मैग्निशियम, विटामिन-बी, प्रोटीन, जिंक, कॉपर,आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और फॉलेट पाया जाता है।

Kuttu Ka Atta Benefits : जानें सेहत से भरपूर कुट्टू के आटे के फायदेKuttu Ka Atta Benefits

Kuttu Ka Atta Benefits : आपने अक्सर घर व्रत में कुट्टू के आटे से बने व्यंजन और पकवानों का स्वाद जरुर चखा होगा। लेकिन क्या आप कुट्टू के आटे के फायदे ( Kuttu Aata Benefits) जानते हैं। शायद नहीं, कुट्टू हमें ब्लड प्रेशर,डायबिटीज, अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने में बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में आइए जानते सेहत से भरपूर कुट्टू के आटे के फायदे (Benefits of Kuttu Flour)...



Kuttu ke Aate Ke Fayde / हड्डियों को मजबूत करने में मदद

अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं, तो ऐसे में कुट्टू के आटे का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। क्योंकि कुट्टू के आटे में मैगनीज पाया जाता है। जिससे हड्डियों से जुड़ी बीमारियों यानि ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है।

Benefits of Kuttu Flour / बालों को मजबूत करता है

अगर आपके बाल पतले और रूखे हो गए हैं, तो ऐसे में आप कुछ समय तक कुट्टू के आटे का सेवन करें। इससे आपके बाल जड़ों से मजबूत होगें। क्योंकि कुट्टू में प्रोटीन के अलावा बी कांप्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Buckwheat Flour Benefits / अस्थमा बीमारियों में लाभ

अगर आप सांस की बीमारी या अस्थमा की बीमारी से परेशान हैं, तो ऐसे में कुट्टू का आटे का सेवन करना बेहद उपयोगी है। क्योंकि इससे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बेहतर रहता है। जिससे सांस की बीमारी से निजात मिलती है।

Kuttu ka Aata Khane ke Fayde / गॉल ब्लेडर की पथरी लाभ

अगर आप गॉल ब्लेडर की पथरी से परेशान हैं, तो ऐसे में कुट्टू के आटे का सादे रुप (कुट्टू के आटे की रोटी) में सेवन करना फायदेमंद रहेगा।







Kuttu Benefits In Hindi / ब्लड प्रेशर कंट्रोल

कुट्टू के आटे से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिससे ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलती है। इसके अलावा कुट्टू में मौजूद फाइबर और मैग्नीशियम शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानि गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

Kuttu Flour / डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज यानि शुगर में कुट्टू का आटा खाना फायदेमंद होता है। क्योंकि इसके सेवन से शरीर का इंसुलिन स्तर सामान्य रहता है। जिससे शुगर कंट्रोल रहती है।

Benefits of Buckwheat Flour / शरीर की अंदरूनी कमजोरी दूर करती है

कुट्टू के आटे की रोटी खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है। जिससे व्यक्ति एनर्जेटिक और एक्टिव फील करता है।

Buckwheat Flour Benefits In Hindi / लिवर से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करने में कारगर

अगर आप लीवर से जुड़ी किसी बीमारी से परेशान हैं, तो ऐसे में कुट्टू का सेवन करना लाभदायक होता है। क्योंकि कुट्टू में विटामिन के अलावा बी कॉम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

Kuttu ka Aate Ke Labh / कैंसर में फायदा

कुट्टू के आटे में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सी़डेंट तत्व, होल ग्रेन फाइबर, आयरन, फोलेट शरीर में मौजूद कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। जिससे ब्रेस्ट कैंसर तक में आराम मिलता है।

Kuttu Benefits In Hindi / दिल की बीमारी में लाभ

कुट्ट के आटे में पाया जाने वाला विटामिन बी और फोलेट जैसे तत्व आपके दिल को अंदरुनी रुप से मजबूत बनाते हैं। इसके साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।




कुट्टू के आटे के नुकसान (Kuttu ke Aate ke Nuksaan)

कुट्टू के आटे के फायदे तो बहुत सारे है, लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर पर इसका बुरा असर भी पड़ता है यानि कुट्टू के आटे के नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं। अगर आप कुट्टू के आटे का ज्यादा सेवन करते हैं, तो ऐसे में आपको एलर्जी, गला बंद होना, चक्कर आना,गैस बनना आदि समस्या से गुजरना पड़ सकता है।

Next Story
Top