Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आप भी हैं बढ़ते वजन से परेशान तो आज से शुरू कर दें ये चीजें खाना

हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि मोटापा एक ग्लोबल समस्या बन चुका है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट आए दिन मोटापा कम करने, वजन घटाने के कारगर उपायों, डाइट पैटर्न, फूड आइटम्स से जुड़ी रिसर्च करते रहते हैं। आप भी वेट लॉस के इन तरीकों को आजमा सकती हैं।

अगर आप भी हैं बढ़ते वजन से परेशान तो आज से शुरू कर दें ये चीजें खाना
X
How To Control Obesity Diet Chart Hindi

अगर लगातार डाइटिंग, जिमिंग, एक्सरसाइज रूटीन फॉलो करने के बाद भी आपका मोटापा कम नहीं हो रहा है, आपको पॉजिटिव रिजल्ट नहीं मिल रहा है तो निराश होने की जरूरत नहीं है। आप एक्सरसाइज करने के साथ अपनी डाइट में कुछ वेट लॉस फूड आइटम्स को शामिल कर सकती हैं। कई रिसर्च में पाया गया है कि ये सभी फूड आइटम्स वेट लॉस में मददगार होते हैं।




ब्लैक टी है कारगर

अमेरिकी वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक अध्ययन की मानें तो ब्लैक टी पीने से पेट के बैक्टीरिया में बदलाव आते हैं, जिससे वेट लॉस होता है। दरअसल, ब्लैक टीलिवर में एनर्जी मेटाबॉलिज्म में बदलाव लाती है। ब्लैक टी में मौजूद पोलीफेनॉल्स छोटी आंत में एब्जॉर्ब नहीं हो पाते, ये गट बैक्टीरियम की ग्रोथ को स्टीमुलेट करते हैं। ये बैक्टीरिया हेल्थ फ्रेंडली होते हैं। ग्रीन टी में भी ऐसे ही प्रोबायोटिक्स होते हैं।




बींस भी फायदेमंद

मुंबई की गायनेकोलोजिस्ट डॉ. रश्मि ढिल्लन ने अपनी किताब 'फिट एट 40' में लिखा है कि बींस का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इनकेसेवन से वेट कंट्रोल में भी मदद मिलती है। इसमें फाइबर भी खूब होता है। बींस में लो फैट प्रोटीन फाइटोइस्ट्रोजेंस, कैल्शियम, फॉलिक एसिड और विटामिन बी 6 होता है।




प्रोटीन पॉवर आजमाएं

जर्नल ऑफ ओबेसिटी में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक हाई प्रोटीन डाइट लेने वाले लोगों में मोटापा बढ़ाने वाली चीजें खाने की इच्छा 60 फीसदी तक कम होजाती है। हाई प्रोटीन डाइट से न तो बार-बार खाने की इच्छा होती है और न ही देर रात स्नैक्स खाने का मन करता है।

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि हेल्थ कॉन्शसलोगों को किसी भी डाइट से जुड़ी सबसे अहम बात यह याद रखनी चाहिए कि उससे आपको कैलोरी बहुत ज्यादा न मिले। सीधा फॉर्मूला है ज्यादा कैलोरी यानीज्यादा वजन। लेकिन यहां भी एक जरूरी बात का ध्यान रखना पड़ेगा। प्रोटीन हमारी डाइट का 20-35वां हिस्सा ही होना चाहिए। ज्यादा प्रोटीन का सेवन किडनी कंफंक्शन को प्रभावित कर सकता है।

हेवी ब्रेकफास्ट

ओबेसिटी जर्नल में पब्लिश एक रिसर्च बताती है कि सुबह भारी नाश्ता करना मोटापा कम करने का अच्छा उपाय है। इसका सीधा-सा फॉर्मूला है-नाश्ता भारी, लंचथोड़ा कम भारी और डिनर बिल्कुल हल्का। लेकिन सुबह का नाश्ता पूरी तरह न्यूट्रीशियस होना चाहिए। इसमें साबुत अनाज, व्होल व्हीट ब्रेड, लो फैट मिल्क,फल-सब्जी शामिल होंने चाहिए।

लेखिका - अंजू जैन

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story