Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: गलत Body Posture से हो सकती हैं कई बीमारी, ऑफिस में काम करते हुए शरीर का ऐसे रखें ख्याल

Health Tips: पीठ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने से पोस्चर में सुधार हो सकता है और खराब मुद्रा के प्रतिकूल प्रभावों को दूर किया जा सकता है। यहां कुछ सरल तरीके दिए गए हैं जिनसे आप काम पर अपने पोस्चर में सुधार ला सकते हैं...

Health Tips: गलत Body Posture से हो सकती हैं कई बीमारी, ऑफिस में काम करते हुए शरीर का ऐसे रखें ख्याल
X

Health Tips: घंटों कंप्यूटर स्क्रीन (Computer Screen) पर बैठे-बैठे घूरते रहना, कुर्सी पर गलत तरीके से बैठे रहना (Sitting in Wrong Posture), गर्दन को झुकाए रखना जैसे कई आदतें हैं जो आपके शरीर के साथ खिलवाड़ कर सकती हैं। ऑफिस की कुर्सी, कंप्यूटर स्क्रीन की स्थिति और डेस्क की ऊंचाई अच्छी मुद्रा को बढ़ावा नहीं दे सकती है, लेकिन इस पर पूरा ध्यान देना आवश्यक है। आपका गलत बॉडी पोस्चर आपको कई बीमारियों से ग्रसित बना सकता है। यह थोड़े दर्द या जकड़न के साथ शुरू हो सकता है, पीठ दर्द की ओर बढ़ सकता है, और टिशू डैमेज, कोक्सीक्स पेन, समय से पहले जॉइन्ट डिजेनेरेशन और रीढ़ की हड्डी में शिथिलता हो सकती है।

पीठ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने से पोस्चर में सुधार हो सकता है और खराब मुद्रा के प्रतिकूल प्रभावों को दूर किया जा सकता है। यहां कुछ सरल तरीके दिए गए हैं जिनसे आप काम पर अपने पोस्चर में सुधार ला सकते हैं...

  • यदि संभव हो तो, एक एर्गोनोमिक कुर्सी प्राप्त करें जो निचले और ऊपरी हिस्से को समर्थन प्रदान करती है। यह नरम होनी चाहिए, आर्मरेस्ट के साथ, और आपकी गर्दन को आरामदायक और आपके कंधों को आराम देना चाहिए।
  • यदि आपके ऑफिस में ऐसी चेयर नहीं है, तो उचित मुद्रा सुनिश्चित करने के लिए अपना स्वयं का सहारा और उपकरण लाएं। लम्बर सपोर्ट पिलो और सीट वेजेज बैठने पर स्पाइनल कर्व्स को सामान्य बनाए रखने में मदद कर सकते हैं और पोस्चर स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • अपना सिर को सीधा रखें। अपने कानों को कंधों के अनुरूप बनाएं, जो कूल्हों के समानांतर होना चाहिए। यदि सिर को ऊंचा और सीधा रखा जाता है, तो पीठ को पीछे चलने के लिए मजबूर किया जाता है। एक सीधी पीठ बनाए रखें और बैठने की मुद्रा में रीढ़ को सहारा देने के लिए पेट को थोड़ा सा होल्ड करें।
  • हर 15 मिनट में अपने कंधों को पीछे ले जाएं और अपनी छाती को ऊपर लाएं। काम पर वापस आने से पहले एक गहरी सांस लें। यह आपको याद दिलाएगा कि अपने कंधों को गोल न करें और आपको अपनी डेस्क पर झुकना नहीं है।
  • बैठते समय, सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों को छोटे स्टूल पर रखने की आदत नहीं है। अपने पैर जमीन पर रखें यह आपकी रीढ़ को सीधा रखता है और समय के साथ किसी भी विकृति से बचाता है।
  • हम में से बहुत से लोग अपने कंप्यूटर स्क्रीन को बहुत नीचे रखते हैं, इसलिए हम आगे देखने के बजाय नीचे देखने को मजबूर हैं। अपने स्क्रीन स्तर के शीर्ष को अपनी आंखों के सामने रखें, यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी गर्दन झुके नहीं।
  • यह सरल व्यायाम आपको अच्छी मुद्रा में अपना रास्ता बनाने में मदद करेगा। अपने कंधों को नीचे और पीछे रोल करें, अपनी कोहनियों को वापस काल्पनिक बैक पॉकेट की ओर खींचें। ये मूवमेंट आपके स्कैपुला को पसलियों के ऊपर दबाती हैं।
  • समय-समय पर स्ट्रेच करने के लिए एक छोटा ब्रेक लें। अपनी बाहों, अपने पैरों और अपने कोर को फैलाएं।
  • हर घंटे चलने की आदत डालें। अपनी पानी की बोतल भरने के लिए पेंट्री में जाएं, सबसे दूर के क्यूबिकल में मौजूद व्यक्ति को हेलो बोलें या बस सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चलें।
  • सरल सांस लेने की एक्सरसाइज भी आपके आसन में सुधार कर सकते हैं। अपनी नाक से धीरे-धीरे सांस लें, और अपना पेट भरें। कुछ सेकंड के लिए रुकें। अपनी जीभ को अपने मुंह की छत के खिलाफ हल्के से पकड़कर, सांस को बाहर आने दें। यह तनाव को कम करने और मुद्रा में सुधार करने में मदद करता है।

नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य लेखों पर आधारित है और ये किसी भी प्रकार की विशेषज्ञ सलाह होनें का दावा नहीं करती है।

और पढ़ें
Next Story