Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रात को सोने से पहले 10 मिनट करें Foot Massage, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

घर- परिवार की जिम्मेदारियों के चलते महिलाएं अक्सर अपनी सेहत को लेकर काफी लापरवाह होती हैं। जिस वजह से अक्सर महिलाओं के सिरदर्द, पेट दर्द,थकान और सर्दी खांसी जैसी समस्या रहती है। हर रोज होने वाली ये दिक्कतें धीरे धीरे आगे जाकर गंभीर बीमारी का रूप ले लेती हैं। ऐसे में ये हर रोज होने वाली परेशानियों से बचने के लिए हम आपको एक आसान सा उपाय बताने जा रहे हैं। यह उपाय है पैरों का मसाज। पैरों का मसाज करके आप इस तरह की कई समस्याओं से निजात पा सकती हैं(Foot Massage Benefits)।

ऑनलाइन मसाज के नाम पर ठगी, लड़की की जगह लड़के ने दी मसाज, विरोध किया तो जेब खाली कर भगाया
X

ऑनलाइन मसाज के नाम पर ठगी, लड़की की जगह लड़के ने दी मसाज

Foot Massage: बिजी लाइफ (Busy Life) और घर- परिवार की जिम्मेदारियों के चलते महिलाएं अक्सर अपनी सेहत को लेकर काफी लापरवाह होती हैं। जिस वजह से अक्सर महिलाओं के सिरदर्द, पेट दर्द,थकान और सर्दी खांसी जैसी समस्या रहती है। हर रोज होने वाली ये दिक्कतें धीरे धीरे आगे जाकर गंभीर बीमारी का रूप ले लेती हैं। ऐसे में ये हर रोज होने वाली परेशानियों से बचने के लिए हम आपको एक आसान सा उपाय बताने जा रहे हैं। यह उपाय है पैरों का मसाज। पैरों का मसाज करके आप इस तरह की कई समस्याओं से निजात पा सकती हैं(Foot Massage Benefits)। तो आइए जानते हैं पैरों की मसाज (Foot Massage) के क्या फायदे हैं।

बढ़ता है ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation)

आपको बता दें कि पैरों की मसाज करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और खून के थक्के भी नहीं बनते हैं। जिस वजह से शरीर में थकान नहीं होती है और साथ ही कई हैल्थ प्रॉब्लम (Health Problem) भी दूर होती हैं।

पैरों की मसाज के ये हैं फायदे

स्ट्रेस (Stress)

पैरों की मसाज करने से दिमाग शांत होता है और नर्वस सिस्टम(Nervous System) भी सही रहता है। इसके साथ ही आप स्ट्रेस (Stress) से बचे रहते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation)

10 से 15 मिनट तक पैरों की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) तेज होता है। जिस कारण पैरों में दर्द, थकान जैसी समस्याओं से आराम मिलता है।

ब्लड प्रैशर (Blood Pressure)

कई बार पैरों कर खून का सही तरीके से प्रवाह नहीं पहुंचने से शरीर का बीपी बढ़ जाता है। ऐसे में पैरों की मालिश करने से खून चाप संतुलित रहता है।

जोड़ों का दर्द

इससे जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों में तनाव भी कम रहता है। इसके साथ ही पैरों की मसाज करने से शरीर में होने वाले दर्द से भी राहच मिलती है।

ऐसे करें मसाज

इसके लिए आप पहले टब में गुनगुना पानी भरें और फिर इसमें सरसों का तेल या नारियल के तेल की 5-6 बूंदें डालें। इसके बाद आप इसमें 10 मिनट तक पैरों को डुबा कर रखें। इसके बाद पैरों को बाहर निकाल लें और तौलिए से पैरों को पौंछ लें। फिर तेल को हल्का गुनगुना करके पैरों के तलवों की अच्छे से मसाज करें। इसे अब आप रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

Also Read: Corona Vaccine: रूस में बनीं स्पुतनिक - V कोरोना वैक्सीन का तीसरा ट्रायल भी सफल रहा, जानें कब आएगी वैक्सीन

इस तेल से करें मालिश

- पुदीने तेल

- नीलगिरी तेल

- जैतून तेल

- लौंग तेल

- अरंडी तेल

- सरसों तेल

- नारियल तेल

Next Story